Loksabha Election: तीसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग, 98 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे मतदान

Loksabha Election: बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे. तीसरे फेज में 7 मई को बिहार के झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में वोटिंग होगी.

New Update
बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग

बिहार की 5 सीटों पर वोटिंग

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे. तीसरे फेज में 7 मई को बिहार के झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में वोटिंग होगी. इन पांच सीटों में से 2 सीट सुपौल और मधेपुरा कोसी बेल्ट के अंतर्गत आती है. जबकि अररिया सीमांचल का इलाका है, जिसे मुस्लिम बहुल इलाका माना जाता है. झंझारपुर मिथिलांचल बेल्ट का हिस्सा है. 

Advertisment

तीसरे चरण के चुनाव के लिए शनिवार शाम से ही इन सीटों पर चुनाव प्रचार थम चुका है. इन पांच सीटों पर वोटिंग के लिए सभी तैयारियां को पूरा कर लिया गया है. पांच लोकसभा सीटों पर 54 उम्मीदवार है, जिनमें 51 पुरुष प्रत्याशी हैं और 3 महिला प्रत्याशी है. तीसरे चरण के मतदान में 19 निर्दलीय और 21 विभिन्न दलों के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मंगलवार को होगा.                                            5 सीटों पर 14 बड़े दलों के प्रत्याशी भी आमने-सामने हैं, जिनमें जदयू, भाजपा और लोजपा के भी उम्मीदवार हैं. वहीं राजद की तरफ से भी तीसरे चरण में प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. वीआईपी और वाम दल के उम्मीदवार भी तीसरे चरण में प्रत्याशी हैं. इसके अलावा मायावती की पार्टी बसपा से भी एक उम्मीदवार तीसरे चरण में चुनावी मैदान में खड़ा है.

तीसरे चरण के उम्मीदवार

अररिया में राजद उम्मीदवार शाहनवाज आलम का मुकाबला भाजपा के प्रदीप कुमार सिंह से होने वाला है. जबकि सुपौल में राजद ने चंद्रहास चौपाल को उम्मीदवार बनाया है, तो जदयू ने इस सीट पर दिलेश्वर कामैत को उम्मीदवार बनाया है. मधेपुरा में जदयू के दिनेश चंद्र यादव का मुकाबला राजद उम्मीदवार कुमार चंद्रदीप से होगा. खगड़िया में सीपीआई(एम) के कैंडिडेट संजय कुमार बनाए गए है, एलजेपी ने राजेश वर्मा को यहां से टिकट दिया गया है. झंझारपुर में जदयू के रामप्रीत मंडल का मुकाबला वाआईपी के सुमन महासेठ से होने वाला है.

मंगलवार को तीसरे चरण में 98 लाख से ज्यादा वोटर मतदान करेंगे. तीसरे चरण में कुल 98 लाख 60 हजार 357 वोटर हैं, इनमें से 51 लाख 29 हजार 473 पुरुष और 47 लाख 3 हजार 602 महिला वोटर है. 322 ट्रांसजेंडर वोटर भी तीसरे चरण की 5 सीटों पर वोट डालेंगे. तीसरे चरण के लिए बिहार में 9,848 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कल सुबह 7:00 बजे से ही वोटिंग शुरू हो जाएगी.

Bihar loksabha election 2024 third phase voting in bihar election in bihar