झारखंड में NDA-AJSU के बीच सीट बंटवारा फाइनल, इतनी सीटों पर बनी सहमति

LokSabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन(आजसू) ने सीटों के बंटवारे को लेकर तालमेल बिठा लिया है. भाजपा झारखंड के 13 और आजसू 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
NDA-AJSU के बीच सीट बंटवारा

NDA-AJSU के बीच सीट बंटवारा

लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टियों के बीच में सीटों का बंटवारा फाइनल स्टेज में है. इंडिया एलायंस के बीच में अभी जहां कन्फ्यूजन का माहौल है तो वही एनडीए ने अपने सीटों को लेकर सब कुछ क्लियर कर लिया है. झारखंड में भी लोकसभा चुनाव के पहले एनडीए और आजसू पार्टी के बीच में सीटों का बंटवारा तय हो गया है.

Advertisment

लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन(आजसू) ने सीटों के बंटवारे को लेकर तालमेल बिठा लिया है. भाजपा झारखंड में 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, तो वही आजसू पार्टी एक सीट पर अपना प्रत्याशी उतारेगी. 

एनडीए गठबंधन के तहत गिरिडीह सीट आजसू के खाते में दी गई है. चंद्र प्रकाश चौधरी आजसू से गिरिडीह सीट के लिए उम्मीदवार होंगे. शुक्रवार को आजसू के संसदीय बोर्ड की बैठक में इस बात पर मुहर लगी. गुरुवार को भाजपा ने एनडीए गठबंधन के तहत गिरिडीह सीट को आजसू को सपने कर निर्णय लिया.

आम चुनाव में बीजेपी आजसू ने किया गठबंधन

Advertisment

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण कुमार सिंह ने एक्स पर लिखा कि भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड की जनता के हित में भाजपा एवं आजसू के पुराने एवं नैसर्गिक गठबंधन के तहत इस बार लोकसभा चुनाव में झारखंड के 13 लोकसभा संसदीय क्षेत्र पर भाजपा के प्रत्याशी तथा एक संसदीय क्षेत्र गिरिडीह में आजसू को लड़वाने का निर्णय लिया है. यह गठबंधन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत, स्वालंबी भारत, समर्थ भारत के संकल्प को मजबूत करेगा.

झारखंड के सभी 14 में से 14 संसदीय क्षेत्र पर गठबंधन के उम्मीदवार चुनाव जीतकर 4 जून को 400 के लक्ष्य को हासिल करेंगे.

झारखंड में 14 लोकसभा सीट है, 2019 के आम चुनाव में भाजपा ने 11 सीटों पर झारखंड में जीत हासिल की थी. एक सीट गिरिडीह पर आजसू पार्टी ने कब्जा जमाया था, एक सीट कांग्रेस और एक झामुमो के खाते में गई थी. इस साल होने वाले आम चुनाव में भाजपा आजसू ने गठबंधन किया है और झामुमो, कांग्रेस, लेफ्ट और राजद एक गठबंधन से हैं. 

झारखंड में भाजपा ने जिन 13 लोकसभा सीटों पर अपना प्रत्याशियों का ऐलान किया है, उनमें दुमका और गोड्डा सीट शामिल है. दुमका से भाजपा ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को टिकट दिया है. गोड्डा सीट से भाजपा ने निशिकांत दुबे पर ही अपना भरोसा कायम रखा है. इसके अलावा धनबाद से ढुलू महतो रांची से संजय सेठ को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आई गीता कोड़ा को भाजपा ने सिंहभूम से चुनावी मैदान में उतारा है. खूंटी लोकसभा सीट से अर्जुन मुंडा को कैंडिडेट बनाया गया है.

Jharkhand Loksabha Election 2024 Seat sharing in Jharkhand NDA AJSU in Jharkhand