मलावी उपराष्ट्रपति का विमान लापता, राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय बलों को तलाशी के आदेश दिए

मलावी के उपराष्ट्रपति सोलोस चिलमा को ले जा रहा विमान सोमवार को लापता हो गया. उपराष्ट्रपति को लेकर विमान ने सुबह 9:00 बजे उड़ान भरी थी. उड़ान के बाद प्लेन का रडार से संपर्क टूट गया था.

New Update
मलावी के उप राष्ट्रपति

मलावी के उप राष्ट्रपति

मलावी के उपराष्ट्रपति सोलोस चिलमा को ले जा रहा विमान सोमवार को लापता हो गया. विमान में मलावी के उपराष्ट्रपति के अलावा नौ और लोग भी सवार थे. मलावी सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि सोलोस चिलमा ने डिफेंस फोर्स के एक विमान लिलोंगवे से उड़ान भरी थी. विमान को मुजूजू इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करना था. उड़ान के बाद विमान का रडार से संपर्क टूट गया. रडार से दूर जाने के बाद विमान से संपर्क करने के सभी प्रयास विफल रहे हैं.

Advertisment

स्थानीय समय के अनुसार उपराष्ट्रपति को लेकर विमान ने सुबह 9:00 बजे उड़ान भरी थी.

विमान के लापता होने की खबर मलावी के राष्ट्रपति डॉ लाजर मैक्केरथी चकवेरा को दी गई है. इसके बाद राष्ट्रपति ने अपनी बहामास यात्रा को स्थगित कर दिया. राष्ट्रपति ने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय बलों को विमान के ठिकाने का पता लगाने के लिए तत्काल खोज और बचाव अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

मालूम हो कि बीते दिनों ही ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन की एक हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी. 19 मई को अज़रबैजान से लौटते समय ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर लापता हो गया था. हेलीकॉप्टर में राष्ट्रपति के साथ 9 और लोग प्लेन में सवार थे. रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव‌ के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे, जिसे ईरान और अजरबैजान ने मिलकर बनाया है. लौटते समय ही हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था.

रईसी का हेलीकॉप्टर अजरबैजान की सीमा के पास क्रैश हुआ था. पहाड़ी इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन कर हेलीकॉप्टर के मलबे को निकाला गया. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान भारी बारिश, कोहरा और तेज सर्दी के कारण तीन बचावकर्मी भी लापता हो गए थे.

malawi news Malawi Vice President Plane Plane missing in Malawi Solos Chilma missing