मल्लिकार्जुन खड़गे का दावा- इंडिया गठबंधन बनाने में सीएम नीतीश का कोई हाथ नहीं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इंडिया ब्लॉक के गठन में सीएम नीतीश कुमार का कोई हाथ नहीं बताया है. खड़गे ने कहा कि हमारे कहने पर ही बिहार सीएम ने पटना में पहली बैठक कराई थी.

New Update
इंडिया बनाने में नीतीश का हाथ नहीं

इंडिया बनाने में नीतीश का हाथ नहीं

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा के खिलाफ तैयार की गई इंडिया गठबंधन पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नया दावा किया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के मुखिया नीतीश कुमार का इंडिया गठबंधन में कोई हाथ नहीं होने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन का गठन मेरे बल पर हुआ है ना कि नीतीश कुमार के बल पर. मेरे सलाह पर ही बिहार सीएम ने पटना में पहली बैठक बुलाई थी, इंडिया गठबंधन हमने बनाया है.

Advertisment

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उनकी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी पार्टियों के नेताओं को बुलाकर इंडिया गठबंधन को खड़ा किया है. 25 -26 पार्टियों के साथ मिलकर गठबंधन पर सहमति बनी है. जब इस पर मीटिंग चल रही थी तो यह सवाल आया था कि इसकी पहली बैठक कहां कराई जाए, जिस पर मैंने सीएम नीतीश को पटना में पहली बैठक कराने की सलाह दी थी. कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि दूसरी पार्टी के नेताओं को रजामंद करने के लिए भी मैंने ही काम किया, लेकिन नीतीश कुमार कह रहे हैं कि उन्होंने सब कुछ किया था. कांग्रेस ने कुछ भी नहीं किया.

शादी के बाद नुकसान होता

खड़गे ने आगे इशारों में कहा कि अच्छा हुआ कि वह शादी से पहले ही निकल गए. शादी के बाद जाते तो बहुत नुकसान होता. दरअसल खड़गे कहना चाहते थे कि अच्छा हुआ कि चुनाव से पहले सीएम नीतीश इंडिया ब्लॉक से बाहर निकल गए. चुनाव के बाद अगर वह जाते तो नुकसान होता. खड़गे ने लोकसभा चुनाव 2024 में पार्टीयों के बीच सीट बंटवारें पर कहा कि गठबंधन में एक दूसरे को जगह नहीं देंगे तो गठबंधन कैसे चलेगा. इस गठबंधन के लिए हमारी पार्टी ने कई त्याग किए हैं. एक गठबंधन बनने के बाद दूसरी पार्टियों को जगह देने की जिम्मेदारी रहती है.

मालूम हो कि इंडिया गठबंधन की पहली बैठक बिहार की राजधानी पटना में 22 जून 2023 को कराई गई थी, जिसमें देशभर से इंडिया ब्लॉक में शामिल राजनेताओं का जमावड़ा लगा था.

INDIA Alliance in bihar Mallikarjun Kharge on cm nitish cm nitish contribution in INDIA