मणिपुर हिंसा: कुकी उग्रवादियों ने CRPF कैंप पर किया हमला, दो जवान शहीद

मणिपुर में लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav) संपन्न होने के कुछ ही घंटों बाद कुकी उग्रवादियों ने CRPF बटालियन पर हमला बोल दिया. इस हमले में CRPF के दो जवान शहीद हो गये हैं. हमले में शहीद दोनों जवान CRPF के 128वीं बटालियन से थे.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
कुकी उग्रवादियों ने CRPF  कैंप पर किया हमला

कुकी उग्रवादियों ने CRPF कैंप पर किया हमला

मणिपुर में लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav) संपन्न होने के कुछ ही घंटों बाद कुकी उग्रवादियों ने CRPF बटालियन पर हमला बोल दिया. इस हमले में CRPF के दो जवान शहीद हो गये हैं. हमले में शहीद दोनों जवान CRPF के 128वीं बटालियन से थे. मणिपुर पुलिस के अनुसार हमला रात दो बजकर 15 मीनट के आसपास, बिष्णुपुर जिले के नारानसेना इलाके में हुई.

Advertisment

उग्रवादियों ने CRPF कैंप पर गोलीबारी के साथ-साथ बम फेंके. जिसमें दो बम CRPF चौकी के अंदर गिरा जिसमें चार जवान घायल हो गये. घायल जवानों को इलाज के लिए इंफाल के रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (RIMS) में भर्ती किया गया. जहां दो जवानों की मौत हो गयी.

घटना में CRPF के 128वीं बटालियन के इंस्पेक्टर जादव दास और कॉन्स्टेबल आफताब हुसैन घायल हुए हैं. वहीं सब इंस्पेक्टर एन सरकार और हेड कॉन्स्टेबल अरूप सैनी की इलाज के दौरान मौत हो गई.

दो चरण में हुआ मतदान

Advertisment

मणिपुर के दो लोकसभा सीटों पर दो चरण में मतदान हुए हैं. बिष्णुपुर जिला इनर मणिपुर लोकसभा क्षेत्र में आता है. यहां पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था. यहां पहले चरण की वोटिंग के दौरान भी फायरिंग, बूथ कैप्चरिंग और EVM में तोड़फोड़ की घटनाएँ सामने आई थी.

वहीं 26 अप्रैल को आउटर मणिपुर सीट पर मतदान हुआ. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार यहां 75% वोटिंग हुई है. वहीं मतदान होने तक कोई बड़ी हिंसा नहीं हुई है. मणिपुर में बीते एक साल से कुकी और मैतेई समुदायों के बीच हिंसा (manipur violence) जारी है.

मैतेई समुदाय के अनुसूचित जनजाति (ST) के दर्जे की मांग को लेकर आयोजित आदिवासी एकजुटता मार्च के बाद से भड़की हिंसा अबतक जारी है. इस हिंसा में अबतक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

manipur violence CRPF loksabha Chunav