सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 18 OTT प्लेटफॉर्म पर लगाया प्रतिबंध, 19 वेबसाइट और 10 ऐप भी शामिल

मिनिस्ट्री आफ इनफॉरमेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल्स को ब्लॉक किया है. इन प्लेटफॉर्म्स पर आरोप है कि यह अश्लीलता परोस रहे थे.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
18 OTT प्लेटफार्म बैन

18 OTT प्लेटफार्म बैन

केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए अश्लील कंटेंट प्रसारित करने वाले कई ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, वेबसाइट, एप्स और सोशल मीडिया हैंडल को ब्लॉक किया है.

Advertisment

केंद्र सरकार के विभाग सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल्स को ब्लॉक किया. केंद्र सरकार ने बताया कि यह एप्स, ओटीटी प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एंटरटेनमेंट के नाम पर अश्लीलता और आपत्तिजनक वीडियो पेश कर रहे थे. बैन करने के पहले ओटीटी एप्स को कई बार चेतावनी भी दी गई थी.

जिन OTT प्लेटफॉर्म्स को बंद किया गया है, उनमें ड्रीम फिल्मस, वूवी, येस्समा, अनकट अड्डा, ट्राय फ्लिक्स, एक्स प्राइम, नियॉन एक्स वीआईपी, बेशमर्स, हंटर्स, रैबिट, एक्स्ट्रामूड, न्यूफ्लिक्स, मूड एक्स, मॉजफ्लिक्स, हॉट शॉट वीआईपी, फुगी, चिकूफ्लिक्स, प्राइम प्ले शामिल है.

GIn4Nk8WYAA9iP8

Advertisment

GIn4NmvXoAAb1Ls

इन सभी प्लेटफॉर्म्स को प्रतिबंधित करने का निर्णय I&B अधिनियम 2000 के प्रावधानों के तहत लाया गया है. इस फैसले को कई विभाग और मंत्रालयों के साथ बैठक कर राय लेकर किया गया है. विभाग और मंत्रालयों का कहना है कि यह प्लेटफॉर्म बच्चों के ऊपर गलत प्रभाव डाल रहे थे, इन्हें हटाना जरूरी था.

सरकार ने बताया कि 18 ओटीटी एप में से एक ऐप को एक करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. जिसका नाम सरकार ने जारी नहीं किया. दो अन्य एप को गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड मिला हैं.

18 OTT platforms banned Ministry of information and broadcasting I&B minister anurag thakur OTT Platforms