सीतामढ़ी में बनेगा माता सीता का भव्य मंदिर, 50 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को मिली मंजूरी

अयोध्या के राम मंदिर के तर्ज पर बिहार के सीतामढ़ी जिले में माता जानकी की जन्मस्थली में एक भव्य मंदिर बनाने की योजना चल रही है. जिसके लिए सरकार 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी.

New Update
सीतामढ़ी में मां जानकी मंदिर का होगा निर्माण

सीतामढ़ी में मां जानकी मंदिर का होगा निर्माण

बिहार सरकार राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत ध्यान दे रही है, आए दिन नीतीश सरकार सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सड़कों, पुल-पुलियों, कई धर्मों का जीर्णोधार कराती रहती है. नीतीश सरकार ने अब सीतामढ़ी में मंदिर बनाने को लेकर कदम बढ़ाया है. अयोध्या के राम मंदिर के तर्ज पर बिहार के सीतामढ़ी जिले में माता जानकी की जन्मस्थली में एक भव्य मंदिर बनाने की योजना चल रही है.

Advertisment

सीतामढ़ी में मौजूद मंदिर के आसपास सरकार ने 50 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने का फैसला भी लगभग तय कर लिया है. शुक्रवार को बिहार कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूर किया गया था.

पर्यटन स्थल बनेगा सीतामढ़ी

बिहार के पूर्व एमएलसी और भाजपा सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा मां सीता के लिए सीतामढ़ी वही है जो राम के लिए अयोध्या है. यह हिंदुओं के लिए पवित्र भूमि है. दुनिया भर से लोग जब अयोध्या में राम मंदिर में पूजा करने आएंगे तो सीता की जन्मस्थली भी देखना चाहेंगे. हमारा तर्क यह है कि माता जानकी के लिए उनके कद के अनुरूप एक भव्य मंदिर सीतामढ़ी में बनाया जाना चाहिए.

Advertisment

बिहार सरकार ने सीतामढ़ी में पुनौरा धाम के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर भी काफी काम किया है. इसे अब और भव्य रूप देने के लिए मां जानकी में मंदिर का भी निर्माण कराया जाएगा. बिहार सरकार के इस बड़े कदम से श्रद्धालुओं में खुशी का माहौल देखा जा रहा है. पर्यटन की दृष्टि से भी यह एक बड़ा कदम है.

राज्य सरकार ने मंदिर परिसर के आसपास में पहले पुनर विकास के लिए 16.63 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था. अब 50 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को मंजूरी दी गई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लगभग 3 महीने पहले सीतामढ़ी के पुनर विकास योजना के लिए 72 करोड़ रुपए का बजट भी पास किया था, जिसमें मंदिर के के चारों ओर परिक्रमा पथ, जानकी महोत्सव मैदान में वाहनों की पार्किंग, आगंतुकों के लिए कैफेटेरिया, शौचालय की सुविधा इत्यादि को शुरू किया था.

sitamarhi home of sita Sita Mata Temple Sita Mata Temple Bihar