Nalanda News: CM नीतीश कुमार पहुंचे अपने गृह जिला नालंदा, करोड़ों रुपए की योजनाओं का किया शुभारंभ

Nalanda News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अपने गृह जिले में करोड़ों की सौगात देने पहुंचे. जहां सीएम ने द्वारिका बिगहा गांव में लगभग 5 करोड़ की लागत से बने नवनिर्मित पुल का उद्घाटन किया.

New Update
नालंदा पहुंचे सीएम नीतीश कुमार

नालंदा पहुंचे सीएम नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अपने गृह जिले में करोड़ों की सौगात देने पहुंचे. शनिवार को सीएम ने द्वारिका बिगहा गांव में लगभग 5 करोड़ की लागत से बने नवनिर्मित पुल का उद्घाटन किया. इसके बाद सीएम ने नवादा में भी सीमेंट ग्राइंडिंग इकाई का शिलान्यास और ककोलत जलप्रपात का उद्घाटन किया.

द्वारका बिगघा पुल की लंबाई 44 मीटर है, जिसका निर्माण होने से कल्याणबीघा, चिरो, बहादुरपुर, बिरजू, मिल्की समेत दर्जनों गांवों को आवगमन की सुविधा मिलेगी. पुल को बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड की ओर से बनवाया गया है. जिसका निर्माण 7 दिसंबर 2022 में शुरू हुआ था और 6 मार्च 2024 में पूरा हुआ. नवनिर्मित पुल के समानांतर में ही पुराना पुल भी है, जो अंग्रेजों के शासनकाल में बना था. इसकी स्थिति काफी जर्जर हो गई थी, जिसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने इस पर संज्ञान लेते हुए नए पुल बनाने का आश्वासन दिया था. 

दूसरी ओर अदानी ग्रुप के सीमेंट कंपनी एसीसी और अंबुजा सीमेंट ने बिहार में 1600 करोड़ रुपए का निवेश किया है, जिसके प्लांट का सीएम ने उद्घाटन किया. सीएम नीतीश कुमार आज ककोलत जलप्रपात का भी उद्घाटन करने जाएंगे, जिसे 16 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. सीएम कुमार का यह ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है. ककोलत में पत्थरों को काटकर आकर्षक भव्य मुख्य द्वार, 6 कैफेटेरिया, सेल्फी प्वाइंट, पर्यटक सूचना केंद्र, पानी कुंड, महिलाओं तथा पुरुषों के लिए चेंजिंग रूम, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से प्यूरीफाई कर झरने का पानी पीने योग्य बनाना और जगह-जगह पर आकर्षक पहाड़ी रूप में पेयजल की व्यवस्था की गई है. यहां बच्चों के लिए चिल्ड्रनस पार्क भी बनाया गया है. ककोलत जलप्रपात को करीब 3 साल बाद आम लोगों के लिए फिर से खोला जा रहा है.

CM Nitish Kumar in Nalanda CM nitish kumar news Nalanda News