केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की नई एडवाइजरी, बोर्ड परीक्षा में पीरियड्स के दौरान मिले सेनेटरी पैड

लड़कियों के पीरियड्स को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी ने नई एडवाइजरी जारी की है.

New Update
परीक्षा के दौरान सेनेटरी पैड

परीक्षा के दौरान सेनेटरी पैड

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान बच्चों पर पढ़ाई का कितना ज्यादा प्रेशर रहता है यह बात सरकार से भी छुपी नहीं है. हालांकि सरकार बोर्ड परीक्षा को आसान बनाने की पूरी कोशिश करती है. इस दौरान बच्चों को स्ट्रेस न लेने के लिए भी एडवाइजरी जारी की जाती है. ऐसे में बोर्ड परीक्षा के दौरान लड़कियों को पीरियड्स आने से स्ट्रेस और बढ़ जाता है. जिसे ध्यान में रखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी ने नई एडवाइजरी जारी की है.

Advertisment

डिपार्मेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी ने बोर्ड परीक्षा के दौरान स्कूलों को गर्ल्स स्टूडेंट को फ्री सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने और जरूरत पड़ने पर रेस्ट रूम के प्रयोग के लिए भी कहा है. इस एडवाइजरी को 10वीं और 12वीं दोनों ही बोर्ड एग्जाम के लिए जारी किया गया है.

मंत्रालय की तरफ से राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्कूल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई), केंद्रीय विद्यालय संगठन(केवीएस) और नवोदय विद्यालय समिति(एनवीएस) के लिए जारी किया गया है.

मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि पीरियड किसी भी लकड़ी के एकेडमिक परफॉर्मेंस के रास्ते में नहीं आना चाहिए. इसके लिए स्कूल स्तर पर भी काम किया जाना जरूरी है. स्टूडेंट, टीचर और स्कूल के कर्मचारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूल में पीरियड्स और स्वच्छता के बारे में शैक्षणिक कार्यक्रम लागू किए जाएंगे. मंत्रालय ने आगे कहा कि बोर्ड परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों में मुफ्त सैनिटरी पैड की व्यवस्था रखनी होगी, ताकि लड़कियों को जरूरत पड़ने पर फ्री पैड दिए जाएं. इससे पीरियड का असर परीक्षा पर नहीं पड़ेगा. मंत्रालय ने कहा कि रेस्ट रूम की व्यवस्था भी केंद्र पर होनी चाहिए, साथ ही रेस्ट रूम में साफ-सफाई का भी ध्यान देना होगा.

periods in board exam education department advisory free sanitary pads in board exam