बिहार विधानसभा उपचुनाव की 4 सीटों के लिए नामांकन आज से

बिहार विधानसभा की चार सीटों पर उपचुनाव के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 18 अक्टूबर से शुरू हुई यह प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी.

New Update
उपचुनाव के लिए नामांकन आज से

उपचुनाव के लिए नामांकन आज से

बिहार विधानसभा की चार सीटों पर उपचुनाव के लिए आज(18 अक्टूबर) से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. शुक्रवार से शुरू हुई यह प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी. चुनाव आयोग ने मंगलवार को ही बिहार के चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव का ऐलान किया था. आयोग ने बताया था कि 13 नवंबर को राज्य के चार सीटों पर उपचुनाव होंगे और नतीजे 23 नवंबर को जारी कर दिए जाएंगे.

मालूम हो कि बिहार के तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज सीट पर उपचुनाव होने वाले हैं. उपचुनाव के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार आज से नामांकन भर सकते हैं. 

भोजपुर जिले के तरारी, कैमूर के रामगढ़ और गया के इमामगंज और बेलागंज विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सभी पार्टियों पूरी तरह तैयार हैं. एनडीए गठबंधन की इसमें खासी तैयारी नजर आ रही है.  जिसमें तरारी और रामगढ़ विधानसभा सीटों पर भाजपा ने उम्मीदवार उतारने का फैसला कर लिया है, तो वहीं बेलागंज से जदयू और इमामगंज से हम पार्टी के उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरेंगे. हालांकि अभी तक किसी पार्टी ने इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं की है.

इधर महागठबंधन में राजद के तीन सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है, जबकि एक सीट तरारी से भाकपा-माले उम्मीदवार उतार सकती है. इसके अलावा इसी महीने बनी पार्टी जनसुराज से प्रशांत किशोर ने श्री कृष्णा सिंह को मैदान में उतारने का ऐलान किया है.

बिहार की यह सभी चार विधानसभा सीट लोकसभा चुनाव में विधायकों के सांसद बन जाने से खाली हो गई थी. तरारी से सुदामा प्रसाद, रामगढ़ से सुधाकर सिंह, इमामगंज से जीतनराम मांझी और बेलागंज से सुरेंद्र प्रसाद यादव विधायक थे.

Bihar NEWS Bihar by election 4 assembly seats of Bihar Nomination for Bihar by election