बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू, 11 सीटों पर होंगे चुनाव

बिहार विधान परिषद के चुनाव के लिए सोमवार से ही प्रत्याशियों का नामांकन शुरू हो जाएगा. विधान परिषद के इन 11 सीटों पर 21 मार्च को चुनाव हो सकते हैं और नतीजे भी उसी दिन जारी हो सकते हैं.

New Update
विधान परिषद चुनाव के लिए आज से नामांकन

विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन शुरू

बिहार विधान परिषद में 11 सीटें खाली होने जा रही हैं, इन खाली सीटों को भरने के लिए आज से चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. 

Advertisment

विधान परिषद चुनाव के लिए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी हो गया है. निर्वाचन विभाग ने अधिसूचना जारी की है. विधान परिषद के चुनाव के लिए सोमवार से ही प्रत्याशियों का नामांकन शुरू हो जाएगा. 

जारी हुए नोटिफिकेशन के मुताबिक 11 खाली होने वाली सीटों पर नामांकन प्रक्रिया 4 मार्च से शुरू हो जाएगी, जो 11 मार्च तक चलेगी. अगले दिन यानी 12 मार्च को नामांकन की जांच होगी. 14 मार्च तक नामांकन वापस लेने का समय है और वोटिंग की संभावित संभावित तिथि 21 मार्च है. 21 मार्च को सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक वोटिंग होगी और नतीजे जारी किए जाएंगे.

11 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2024 को समाप्त

Advertisment

बिहार विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2024 को खत्म हो रहा है. पूर्व सीएम राबड़ी देवी, शाहनवाज हुसैन, सीएम नीतीश कुमार, पूर्व मंत्री संजय कुमार झा, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा, हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष और नीतीश सरकार के कैबिनेट मंत्री संतोष कुमार सुमन, मंगल पांडे, रामचंद्र पूर्व, खालिद अनवर, रामेश्वर महतो और भाजपा नेता संजय पासवान का कार्यकाल मई में पूरा हो रहा है.

इसमें इन 11 सीट में से तीन भाजपा के पास है. कांग्रेस के पास एक सीट है और जदयू के पास सीटों का बड़ा हिस्सा है. इसके अलावा हम के पास भी एक सीट है. हालांकि हम के पास पर्याप्त संख्या में विधायक नहीं है.

बिहार विधानसभा में संख्या बल पर नजर डालें तो भाजपा के पास 78, जदयू के पास पर 45 और हम के चार और निर्दलीय विधायक के एक वोट है. विपक्षी खेमे में राजद के पास 79, कांग्रेस के 19, माले के 11, दोनों वाम दलों को मिलाकर 4 विधायक हैं और एक विधायक एआईएमआईएम का है.

Bihar bihar vidhan parishad bihar election 2024