NTA ने स्थगित की CSIR UGC NET परीक्षा, जानें अब किन नई तारीखों पर होगी परीक्षा

शुक्रवार को NTA ने देर शाम सीएसआईआर यूजीसी-नेट(CSIR UGC NET) परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. परीक्षा का आयोजन 25 से 27 जून के बीच किया जाना था.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
परीक्षा को किया रद्द

CSIR UGC NET परीक्षा को किया रद्द

25 से 27 जून के बीच आयोजित होने वाली सीएसआईआर यूजीसी-नेट(CSIR UGC NET) परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. शुक्रवार को NTA ने देर शाम 8:30 बजे परीक्षा स्थगित करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया. NTA ने परीक्षा स्थगित करने की वजह रिसोर्सेज की कमी को बताया है और कहा है कि इस परीक्षा को जल्द ही नए टाइम टेबल पर आयोजित किया जाएगा.

Advertisment

नई परीक्षा तारीख को लेकर NTA ने अभ्यर्थियों कोआधिकारिक वेबसाइट को देखते रहने कहा है. साथ ही किसी भी तरह के स्पष्टीकरण के लिए NTA ने हेल्पडेस्क नंबर भी जारी किया है.

नीट पेपर लीक पर देश में घमासान

मालूम हो कि बीते दिन ही NTA ने यूजीसी नेट की परीक्षा को गड़बड़ियों की आशंका की वजह से रद्द किया था. मंगलवार को आयोजित हुई परीक्षा को अगले दिन ही रद्द कर दिया गया था. यूजीसी को इस परीक्षा में गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेटर केंद्र की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट से कुछ इनपुट मिले थे. जिसके बाद परीक्षा में हुई गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी. मंगलवार को यूजीसी नेट ने देश के विभिन्न शहरों में दो शिफ्ट में नेट की परीक्षा को आयोजित कराया था. परीक्षा में ओएमआर मोड में परीक्षा ली गई थी. शिक्षा मंत्रालय ने नेट परीक्षा रद्द किए जाने को लेकर कहा था कि सरकार परीक्षा और छात्रों के हित की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

गौरतलब है कि बीते 1 महीने में देश की सबसे बड़ी टेस्टिंग एजेंसी NTA पर परीक्षा सफल रूप से न कराए जाने के इल्जाम लग रहे हैं. एक महीने में नीट फिर एनसीईटी, यूजीसी-नेट और अब सीएसआईआर नेट परीक्षा को रद्द किया गया है. इन सभी परीक्षाओं का आयोजन NTA के द्वारा कराया जा रहा था.

NTA द्वारा आयोजित नेट के अलावा नीट पेपर लीक पर देश में घमासान मचा हुआ है. नीट काउंसलिंग अगले महीने शुरू होने वाली है, जिस पर रोक लगाने के लिए देशभर में प्रदर्शन चल रहे है. मई में हुई आयोजित इस परीक्षा के रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लग रहा है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट में काउंसलिंग रुकवाने के लिए याचिकाओं की लंबी लाइन लगी हुई है.

UGC NET Paper leak NTA postpone exam of CSIR-NET CSIR-NET Postpone