बिहार शिक्षा विभाग का आधिकारिक एक्स हैंडल हैक, 2019 में भी हुआ था हैक

बिहार शिक्षा विभाग का एक्स अकाउंट मंगलवार की रात हैकर्स ने अपने कब्जे में ले लिया था. विभाग के आधिकारिक अकाउंट पर 9 पोस्ट और मार्केटिंग से जुड़े रिपोस्ट किए गए.

New Update
बिहार शिक्षा विभाग का एक्स हैक

बिहार शिक्षा विभाग का एक्स हैक

बिहार शिक्षा विभाग का एक्स अकाउंट मंगलवार की रात हैकर्स ने अपने कब्जे में ले लिया था. शिक्षा विभाग के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर हैकर्स ने कुछ पोस्ट और रिपोस्ट भी किए. आधिकारिक अकाउंट पर 9 पोस्ट और मार्केटिंग से जुड़े रिपोस्ट किए गए. शिक्षा विभाग के एक्स अकाउंट हैक होने के बाद विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया.

Advertisment

विभाग के एक्स अकाउंट को हैक कर ether fi के नाम से कर दिया गया. इसके बाद अकाउंट पर कई मार्केटिंग से जुड़े हुए पोस्ट भी किए गए, जिनका लेना देना शिक्षा विभाग से बिल्कुल भी नहीं है. ether fi एक डिजिटल क्रिप्टोकरंसी माइनिंग, पियर टू पियर लिंक और तकनीक से जुड़ी हुई एक कंपनी है.

ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर ऐसे पोस्ट आने के बाद विभाग को फॉलो करने वाले लोग परेशान हो गए. प्राइवेट कंपनी के प्रमोशंस देखें लोगों को यह चिंता सताने लगी की उन्होंने किसी गलत अकाउंट को तो फॉलो नहीं कर लिया था.

हालांकि शिक्षा विभाग के तकनीक टीम ने अकाउंट को ठीक कर लिया है. बुधवार की सुबह तक विभाग के एक्स अकाउंट को ठीक कर लिया गया और टीम यह पता लगाने में जुट गई कि इसे किसने हैक किया था. हैकर्स का आईपी एड्रेस निकाला जा रहा है.

मालूम हो कि शिक्षा विभाग पर पहले भी साइबर हमला हो चुका है. 5 साल पहले साइबर अपराधियों ने शिक्षा विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट को हैक कर लिया था, वेबसाइट को खोलने पर 'लव यू पाकिस्तान' लिखा हुआ आ रहा था. शिक्षा विभाग से जुड़ी सभी जानकारी को हैकर्स ने वेबसाइट से हटा दिया था. हालांकि विभाग ने तत्परता दिखाते हुए देश शाम तक वेबसाइट को रिस्टोर कर लिया था.

Bihar NEWS bihar education department Official X handle of Bihar Education Department Bihar Education Department x hacked