बिहार में बिजली की कटौती, अधिकारियों का कहना है कि मांग के मुताबिक पर्याप्त बिजली

बिहार में लगातार बिजली आपूर्ति की समस्या देखी जा रही है. मांग के अनुसार बिजली आपूर्ति नहीं हो रही और लगातार बिजली कटौती भी हो रही है, जिससे राज्य में हाहाकार मचा हुआ है.

New Update
बिहार में बिजली की कटौती

बिहार में बिजली की कटौती

पूरे बिहार में गर्मी का कहर लगातार बढ़ रहा है. इस गर्मी से निजात पाने के लिए लोग पंखा, एसी, कूलर के सहारे बैठे रहते हैं. दिन और रात में लगातार इन्हें चलाने से ट्रांसफार्मर पर बिजली का लोड बढ़ रहा है. बिहार में लगातार बिजली आपूर्ति की समस्या देखी जा रही है. मांग के अनुसार बिजली आपूर्ति नहीं हो रही और लगातार बिजली कटौती भी हो रही है, जिससे राज्य में हाहाकार मचा हुआ है. राजधानी पटना समेत कई जिलों में बिजली कटौती से लोग परेशान हैं.

Advertisment

इस साल राज्य के करोड़ों बिजली उपभोक्ताओं को बिजली देने में पेसू फेल हो रहा है. इस गर्मी बिहार में पिछले 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 30 मई को 863 मेगावाट बिजली की खपत दर्ज की गई है. 10 जून को यह खपत 849 मेगावाट रही. पिछले साल अधिकतम बिजली खपत 775 मेगावाट दर्ज की गई थी. वहीं ठंड के समय 400 से 500 मेगावाट बिजली खपत दर्ज की जाती थी. गर्मी की वजह से बिजली खपत में बढ़त हुई है, जिसकी वजह से ट्रांसफार्मर पर भी लोड बढ़ रहा है.

रात की तरह दिन में भी बिजली खपत बढ़ गई है, इस बिजली खपत पर पेसू की ओर से कहा गया कि बिजली आपूर्ति के लिए प्रतिष्ठान पूरी तरीके से तैयार है. बिजली के लोड और डिमांड बढ़ रही है, हालांकि जितना डिमांड आएगा उस हिसाब से विभाग तैयार है. बिहार में पर्याप्त मात्र में बिजली उपलब्ध है, बाहर से बिजली नहीं खरीदी जा रही. लेकिन आने वाले दिनों में बिजली खरीदने की नौबत आ सकती है. पेसू के अधिकारी ने कहा कि राज्य में 24 घंटे लोगों को बिजली देने की कोशिश की जा रही है.

Patna Light condition Tripping in Bihar Power cut in Bihar