Paris Olympic 2024: महिला बॉक्सर का ट्रांस बॉक्सर से हुआ सामना, महिला बॉक्सर ने 46 सेकंड में मानी हार

Paris Olympic 2024: ओलंपिक में 25 साल की अल्जीरिया की बॉक्सर ईमान खलीफ ने 46 सेकंड में मैच जीत लिया. इस बॉक्सिंग मैच के बाद नए विवाद को हवा मिल रही है.

New Update
महिला बॉक्सर का ट्रांस बॉक्सर से सामना

महिला बॉक्सर का ट्रांस बॉक्सर से सामना

पेरिस ओलिंपिक 2024 में एक नया विवाद खड़ा हुआ है. ओलंपिक में 25 साल की अल्जीरिया की बॉक्सर ईमान खलीफ ने 46 सेकंड में मैच जीत लिया. इस बॉक्सिंग मैच के बाद नए विवाद को हवा मिल रही है. दरअसल अल्जीरिया की बॉक्सर का मुकाबला इटली की महिला बॉक्सर अंजलिना कैरिनी के साथ था. 

अल्जीरिया की बॉक्सर ईमान एक ट्रांसजेंडर है, लेकिन उन्हें पेरिस ओलंपिक में महिला कैटेगरी में खेलने की इजाजत दी गई. बॉक्सिंग के पहले राउंड में कैरिनी को कड़ा मुकाबला झेलना पड़ा, जिस कारण उन्होंने सिर्फ 46 सेकंड में ही हार मान ली. हालांकि मुकाबला छोड़ने का कारण कैरिनी ने नाक में दर्द बताया है.

लेकिन मुकाबले के बाद ट्रांस महिला बॉक्सर के सामने महिला बॉक्सर के मुकाबले पर सवाल खड़ा हो रहा है. कैरिनी ने कहा कि इस मुकाबले के नतीजे को वह अपने हार के रूप में नहीं देखती हैं. मुकाबले के दौरान कैरिनी अपने कोच के साथ 30 सेकंड की चर्चा भी करने गई, जिसके बाद रिंग में लौट कर उन्होंने खलिफ के खिलाफ आगे मैच खेलने से इनकार कर दिया. 

कैरिनी ने आगे बताया कि यह उनके करियर का सबसे कठिन मुकाबला था. मुकाबले की शुरुआत में ही खलिफ के एक पांच ने उनके चिनस्ट्रैप को उखाड़ दिया, जिससे वह खून से लथपथ हो गई.

मालूम हो कि 2022 विश्व चैंपियन में रजत पदक जीतने वाली अल्जीरिया की मुक्केबाज ईमान खलिफ पिछले साल नई दिल्ली में स्वर्ण पदक मुकाबले से कुछ घंटे पहले अयोग्य घोषित की गई थी. दरअसल वह अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के मानदंडों को खालिफ पूरा नहीं कर पाई थी. ओलंपिक मुकाबले में खेलने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की ओर से खलिफ को हरी झंडी दी गई.

Paris Olympic 2024 Female boxer faced trans boxer boxing match in Paris Olympic