Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट ओलंपिक से अयोग्य घोषित, जानें वजह

Paris Olympic 2024: भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को ओलंपिक से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है. वजन अधिक होने के कारण महिला रेसलिंग चैंपियनशिप 50 किलोग्राम में उन्हें अयोग्य बताया गया.

New Update
विनेश फोगाट अयोग्य घोषित

विनेश फोगाट अयोग्य घोषित

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को ओलंपिक से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है. वजन अधिक होने के कारण महिला रेसलिंग चैंपियनशिप 50 किलोग्राम से विनेश फोगाट को अयोग्य बताया गया. भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि हमारी रात भर की कोशिश के बावजूद उन्हें डिसक्वालीफाई किया गया है. बुधवार सुबह उनका भजन 50 किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा निकला.

विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान गुजवान लेपोजी को 5-0 से हराया था. अपनी कैटेगरी में उनका पहला मैच गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड चैंपियन जापान की युई सुसाकी से हुआ, जिसमें विनेश ने सुसाकी को 3-2 से मात दी थी. सुसाकी टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडलिस्ट रही है. इसके अलावा चार बार की वर्ल्ड चैंपियन भी रही है.

अब तक की जानकारी के अनुसार गोल्ड मेडल के लिए विनेश फोगाट का वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया. विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए अपना वजन कम किया था. इसके पहले वह 53 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लेती थीं.  इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने इस मामले में और कोई टिप्पणी से साफ मना कर दिया है. और विनेश फोगाट की निजता का सम्मान करने का अनुरोध किया है.

बता दें कि विनेश फोगाट आज रात गोल्ड मेडल के लिए मैच खेलने वाली थी. पूरे भारत की निगाहें उनके मैच पर टिकी हुई थी, लेकिन अंतिम समय में इस डिसक्वालीफिकेशन से सभी को निराशा हाथ लगी है.

Paris Olympic 2024 wrestler Vinesh Phogat in olympic finals Vinesh Phogat disqualified