Patna News: गांधी मैदान आम लोगों के लिए बंद, 15 अगस्त के कार्यक्रम की तैयारियां शुरू

Patna News: पटना के गांधी मैदान में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस की तैयारी शुरू हो गई है. ऐतिहासिक गांधी मैदान को आज से आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है और अब इसमें झंडोत्तोलन कार्यक्रम की तैयारी शुरू की जाएगी.

New Update
गांधी मैदान आम लोगों के लिए बंद

गांधी मैदान आम लोगों के लिए बंद

पटना के गांधी मैदान में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस की तैयारी शुरू हो गई है. ऐतिहासिक गांधी मैदान को आज से आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है और अब इसमें झंडोत्तोलन कार्यक्रम की तैयारी शुरू की जाएगी. 15 अगस्त को गांधी मैदान फिर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खुलेगा, जहां बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार झंडोत्तोलन करेंगे.

पटना जिलाधिकारी की तरफ से स्वतंत्रता दिवस समारोह, 2024 की तैयारी के लिए पदाधिकारियों और विभागों को जिम्मेदारी दी गई है. जिलाधिकारी की ओर से कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, पटना प्रमंडल को निर्देश दिया गया है कि अनुमोदित नक्शा के अनुसार बैराकेडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. बैरिकेडिंग मजबूत होनी चाहिए. गांधी मैदान का समतलीकरण और चहारदिवारीयों के सभी प्रवेश द्वार को आवश्यकता के अनुसार मरम्मत किया जाए. परेड निरीक्षण और झांकियां के रास्ते के साथ-साथ प्रवेश द्वार पर भी आवश्यकता अनुसार ब्रीफ पीचिंग की जाए .मैदान में बैठने के लिए समुचित व्यवस्था हो. बैठने के लिए योजनाबद्ध ढंग से व्यवस्था की जाए. दीर्घा में आने- जाने के लिए रास्ते पर सूचना और निर्देश की भी व्यवस्था की जाए ताकि सभी लोग सुलभता से अपने निर्धारित स्थान पर जा सके. 

नगर निगम और विद्युत कार्य प्रमंडल पटना को गांधी मैदान में विद्युत की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. गांधी मैदान के चारों ओर अवस्थित सभी हेडमास्ट लाइट को चालू हालत में रखने का निर्देश दिया गया है. 

15 अगस्त को गांधी मैदान में परेड भी होगा, जिसका रिहर्सल 1 अगस्त से शुरू हो चुका है, जो 13 अगस्त तक होगा. इस बार परेड में कुल 19 टुकड़ियों भाग ले रही हैं. परेड रिहर्सल के दौरान पेयजल, चिकित्सा दल और अन्य सभी आवश्यक व्यवस्था को भी जिलाधिकारी ने सुनिश्चित करने के लिए कहा है. 

15 अगस्त समारोह के दौरान यातायात प्रबंधन, पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा की जाएगी. पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन के काम को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक प्लान बनाया जाएगा और इसकी सूचना अखबारों में प्रकाशित की जाएगी. समारोह के लिए वैकल्पिक मार्ग भी तैयार किए जाएंगे, ताकि लोगों को परेशानी ना हो. गांधी मैदान में पार्किंग व्यवस्था के लिए भी पुलिस अधीक्षक एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है.

15 August in Gandhi Maidan Gandhi Maidan closed patna news