पटना साहिब: 357वें प्रकाश पर्व पर सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर मत्था टेकने गुरुद्वारा पहुंचे

बुधवार को 357वें प्रकाश पर्व के मौके पर बिहार सीएम नीतीश कुमार और गवर्नर राजेंद्र आर्लेकर पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंचे. सीएम ने गुरूद्वारे में श्रद्धालुओं को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं दी.

New Update
नीतीश कुमार ने गुरूद्वारे में टेका मत्था

सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर मत्था टेकने गुरुद्वारा पहुंचे

सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह के जन्मोत्सव के मौके पर पटना साहिब को दुल्हन की तरह सजाया गया है. सिखों में प्रकाश पर्व को लेकर काफी धूम है इसी कड़ी में बुधवार को 357वें प्रकाश पर्व के मौके पर बिहार सीएम नीतीश कुमार पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंचे. नीतीश कुमार भी तख्त श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने के लिए पहुंचे. 

Advertisment

सीएम का गुरुद्वारे में प्रबंधन कमेटी के लोगों ने अंग वस्त्र, सरोपा, प्रतीक चिन्ह, तलवार और फूलों का गुच्छा देकर उनका स्वागत किया. 

सीएम ने दरबार साहिब से निकलकर पटना साहिब के प्रांगण में और लंगर हॉल में भ्रमण ही किया. सूबे के मुखिया ने गुरुद्वारे में आए श्रद्धालुओं से भी मुलाकात कर उन्हें प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं भी दी.

गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब को भव्य रूप से सजाया गया

Advertisment

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का जीवन त्याग और बलिदान से भरा है. उन्होंने देश के लिए अपनी कुर्बानी दी है. इसका वर्णन इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है. सीएम ने आगे कहा कि यह सिख श्रद्धालुओं के लिए काफी गर्व की बात है. सीएम ने देश-विदेश से आए सभी श्रद्धालुओं का बिहार के आगमन पर खुशी जताते हुए प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं दी. 

मुख्यमंत्री के गुरुद्वारा भ्रमण के समय वित्त वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा, गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के सदस्य, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉक्टर एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार इत्यादि मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री के अलावा गुरु पर्व के मौके पर मत्था टेकने के लिए राज्य के गवर्नर राजेंद्र आर्लेकर भी गुरूद्वारे पहुंचे. पटना साहिब गुरुद्वारा में मुख्यमंत्री और राज्यपाल के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे.

पटना सिटी के गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब को भव्य रूप से प्रकाश पर्व उत्सव के लिए सजाया गया है. तीन दिन पहले से ही प्रकाश पर्व की शुरुआत हो गई थी, जिसका आज समापन होगा. मंगलवार के दिन गायघाट गुरुद्वारा से भव्य नगर कीर्तन निकाल गई थी. आज निशान साहब की सेवा सुबह 9:00 से शुरू की गई है. शाम 4:00 बजे तक विशेष दीवान को सजाया जाएगा.

cmnitishkumar nitishkumar patnasahebgurudwara 357prakashparv Bihar