Patna School Timing: बढ़ती गर्मी के कारण स्कूलों के समय में बदलाव, जानिए कब होगा लागू?

Patna School Timing: पटना जिला दंडाधिकारी ने जिले के स्कूलों के समयों में बदलाव किया है. यह बदलाव 20 अप्रैल से 30 अप्रैल तक जिले के सभी प्राइवेट, सरकारी, प्री और आंगनबाड़ी में लागू रहेगा.

New Update
स्कूलों के समय में बदलाव

स्कूलों के समय में बदलाव

बिहार के कई जिलों में बढ़ती गर्मी से हीट वेव जैसे हालात बने हुए हैं. हीट वेव के कारण आम लोग घरों से निकलने से बच रहे हैं और जो निकल रहे हैं वह भी पूरे एहतियात के साथ धूप में जा रहे हैं. गर्मी, धूप, धूल और गर्म तेज हवा का असर लोगों के जीवन पर दिख रहा है. इस बढ़ती हुई गर्मी की मार छोटे और स्कूल जाने वाले बच्चे भी झेल रहे हैं.

Advertisment

बढ़ती गर्मी को देखते हुए पटना जिलाधिकारी ने राजधानी के सभी स्कूलों के समय में बदलाव किया है. पटना डीएम शीर्षत कपिल ने स्कूलों के संचालन पर निर्धारित समय के लिए प्रतिबंध लगाया है और नए समय का पालन का निर्देश दिया है. पटना जिलाधिकारी ने पटना दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत जिले के सभी स्कूलों पर यह कानून लगाने का निर्देश दिया है. निर्देश की कॉपी के अनुसार शिक्षा विभाग से संबंधित सभी सरकारी/गैर सरकारी/आंगनवाड़ी स्कूलों को यह निर्देश जारी किया गया है.

निर्देश के अनुसार पटना जिला में वर्तमान में भीषण गर्मी और लू की स्थिति है, जिसके कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. अतः में शीर्षत कपिल अशोक(IAS) जिला दंडाधिकारी पटना दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत पटना जिला के सभी निजी/सरकारी विद्यालयों (प्री स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्र सहित) में दसवीं कक्षा तक के लिए सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर पूर्वाह्न 11:30 बजे से संध्या 4:00 बजे तक प्रतिबंध लगाता हूं.

GLgB69JaMAAYHZR

पटना जिलाधिकारी ने अपने आदेश में 20 अप्रैल से इस नियम के लागू करने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने आने वाले 30 अप्रैल 2024 तक इस आदेश को प्रभावी बनाए रखने का भी निर्देश दिया है. इस निर्देश को 18 अप्रैल 2024 को जारी किया गया है.

मालूम हो कि अप्रैल महीने में ही बिहार में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. कई जिलों में 40 डिग्री से भी ज्यादा तापमान देखने को मिला है, जिससे गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग अगले 15 दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी की बात कह चुका है. ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों की चिंता अभिभावकों को लगी रहती थी, जिसमें अब पटना जिलाधिकारी ने थोड़ी राहत दी है.

summer vaccation in schools Patna School Timing heat wave in patna patna school morning shift