सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, चुनाव से पहले सरकार ने घटाए 2 रुपये, जानें बिहार-झारखंड का रेट

गुरुवार शाम को पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो-दो रुपए प्रति लीटर की कटौती की घोषणा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने की. शुक्रवार की सुबह 6:00 से नया दाम लागू हो गया है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
पेट्रोल डीजल 2 रुपए सस्ता

सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

केंद्र सरकार ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के पहले एक बड़ा ऐलान करते हुए देशभर के लोगों को बड़ी राहत दी. चुनावी साल में केंद्र सरकार ने ऐलानों के सिलसिले को जारी रखते हुए पेट्रोल और डीजल के दामों को घटाने का ऐलान किया. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों मैं कटौती की घोषणा की.

Advertisment

मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में संशोधन करने का फैसला लिया गया है. बीते 2 साल से पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में स्थिरता थी, उसके बाद अब पेट्रोलियम कीमतों को 2 रुपए तक कम किया जा रहा है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में संशोधन

गुरुवार शाम को पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो-दो रुपए प्रति लीटर की कटौती की घोषणा मंत्रालय ने की. शुक्रवार की सुबह 6:00 से यह लागू हो गई है.

Advertisment

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने ट्वीट किया कि "तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने सूचित किया है कि उन्होंने देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है. नई कीमतें 15 मार्च 2024, सुबह 06:00 बजे से प्रभावी होंगी. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च बढ़ेगा और डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी."

पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने से नागरिकों को लाभ होगा:

● अधिक प्रयोज्य आय. 

● पर्यटन और यात्रा उद्योगों को बढ़ावा. 

● महँगाई पर नियंत्रण.

● उपभोक्ता विश्वास और खर्च में वृद्धि.

● परिवहन पर निर्भर व्यवसायों के लिए खर्च में कमी.

● लॉजिस्टिक्स, विनिर्माण और खुदरा क्षेत्रों के लिए बढ़ी हुई लाभप्रदता.

● किसानों के लिए ट्रैक्टर संचालन और पंप सेट पर व्यय कम किया गया.

मंत्रालय के इस घोषणा के बाद बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल की कीमतें शुक्रवार से 105.48 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की कीमत राजधानी में 92.32 रुपए प्रति लीटर है. पड़ोसी राज्य झारखंड में 15 मार्च की सुबह से पेट्रोल की कीमत 97.81 प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 92.56 प्रति लीटर है.

केंद्र ने राजस्थान को और बड़ी राहत देते हुए वैट में भी 4 फीसदी की कमी कर दी है. जिससे पेट्रोल 1.40 रुपए से लेकर 5.30 रुपए तक सस्ता हो गया है. वहीं डीजल का कीमत 1.34 रुपए से लेकर 4.85 रुपए तक घटा है. राजस्थान के जयपुर शहर में 15 मार्च को पेट्रोल की कीमत 108.83 से घटकर 104.88 प्रति रुपए लीटर है. डीजल की कीमत 94.04 रुपए प्रति लीटर से घटकर 90.36 प्रति लीटर हो गया है.

Petrol diesel cheaper