पितृपक्ष मेला २८ सितंबर से १४ अक्टूबर तक, इ-पिंडदान की व्यवस्था भी

आनेवाले २८ सितंबर से गया में पितृपक्ष मेले का उद्घाटन किया जायेगा. इस मेले का आयोजन 29 सितम्बर से १४ अक्टूबर तक बिहार के गया जिलें में किया गया है. पितरों का पिंडदान अब ऑनलाइन तरीके से भी.

New Update
गया में पिंडदान

गया में पिंडदान

बिहार के गया जिले में 28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक पितृ पक्ष मेला का आयोजन किया जाएगा. 

Advertisment

आने वाले 28 सितंबर को विश्व पितृपक्ष मेले का उद्घाटन किया जाएगा. इस बार बिहार सरकार ने ऑनलाइन तरीके से भी पिंडदान की नई व्यवस्था लागू की है.

दरअसल, जो लोग पितृपक्ष में गया नहीं आ सकते हैं वह ऑनलाइन बुकिंग करा कर पितरों का पिंडदान करवा सकते हैं, जिसकी व्यवस्था विष्णुपद मंदिर, अक्षय वट और फल्गु नदी के किनारे की गई है.

बिहार राज्य परिवर्तन विकास निगम के द्वारा इसके लिए एक स्पेशल पैकेज भी बनाया गया है जिसमें पिंडदान के लिए सामग्री, ब्राह्मण के लिए दक्षिणा और अन्य खर्च को भी शामिल किया गया है. विष्णुपद मंदिर, फल्गु नदी और अक्षय वट तीनों स्थानों पर ई- पिंडदान के लिए करीब 21,500 तक का स्पेशल पैकेज तय किया गया है.

गया के डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने बताया कि यह व्यवस्था वैसे लोगों के लिए खासकर की गई है जो विदेशों में रहते या फिर किसी कारणवश पिंडदान के लिए गया नहीं आ सकते हैं. 

बता दे की पितृपक्ष मेला 28 से 14 अक्टूबर तक गया में चलेगा. ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष मेले में अपने पितरों को पिंडदान करने से उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Bihar buharnews gaya pitripaksh pitripakshmela pinddaan e-pinddaan