PM Modi 3.0: नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार में बिहार के 8 मंत्री, जानिए जातीय गणित

PM Modi 3.0: बिहार से 8 मंत्री मोदी सरकार में शामिल हुए है. इसमें से 2 पुराने चेहरे है, जबकि 6 नए चेहरों को जगह मिली है. बिहार से शामिल हुए मंत्रियों के जातीय समीकरण को भी ध्यान में रखा गया है.

New Update
मोदी सरकार में बिहार के 8 मंत्री

मोदी सरकार में बिहार के 8 मंत्री

नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेते हुए देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं. पीएम पद की शपथ के साथ ही रविवार को कैबिनेट मंत्रियों और राज्य मंत्रियों ने भी पद की शपथ ली.

Advertisment

मोदी सरकार 3.0 में मोदी समेत कुल 73 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है. जिसमें सबसे ज्यादा मंत्री उत्तर प्रदेश से बनाए गए हैं. बिहार से 8 मंत्रियों ने शपथ ली है. इसके अलावा अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी भी मोदी सरकार की नई कैबिनेट में शामिल हुए हैं. मोदी सरकार 3.0 में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री बनाए गए हैं.

मोदी सरकार में बिहार के 8 मंत्री

बिहार से जीतन राम मांझी, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, गिरिराज सिंह, चिराग पासवान, रामनाथ ठाकुर, नित्यानंद राय, सतीश चंद्र दुबे और राजभूषण चौधरी निषाद मंत्री बनाए गए हैं. गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय का मोदी सरकार में यह दूसरा टर्म होने वाला है. जबकि 6 मंत्री नए चेहरे हैं.

Advertisment

भूमिहार समाज से गिरिराज सिंह और ललन सिंह मंत्री हैं, तो वही अति पिछड़ा जाती से रामनाथ ठाकुर आते हैं. यादव जाति से नित्यानंद राय और सतीश चंद्र दुबे ब्राह्मण जाति से हैं. दलित में मल्लाह निषाद जाति से राजभूषण चौधरी निषाद और पासवान से चिराग पासवान को मंत्री बनाया गया है. महादलित जाति से हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी है. 

सोमवार की शाम लोक कल्याण मार्ग पीएम के आवास पर कैबिनेट की पहली बैठक आयोजित हो सकती है. जिसमें यह फैसला किया जाएगा कि कौन सा मंत्रालय किसको सौंपा जाएगा.

मालूम हो कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे जारी किए गए थे, जिसमें सबसे ज्यादा सीट्स भाजपा ने जीती थी. भाजपा को आम चुनाव में 240 सीटें मिली थी, इसके बाद तेलुगू दशम पार्टी और नीतीश कुमार की जदयू भी एनडीए को जिताने में कारगर साबित रही.

chirag paswan news Cabinet seats in Modi 3.0 Modi 3.0 PM Narendra Modi's Cabinet Bihar ministers in PM cabinet