PM मोदी का आज हजारीबाग में कार्यक्रम, राज्य को देंगे 83 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात

17 दिनों के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार झारखंड आ रहे हैं. पीएम आज हजारीबाग के मटवारी मैदान से परिवर्तन यात्रा का समापन करेंगे और करोड़ों रुपयों की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करेंगे.

New Update
PM आज हजारीबाग में

PM आज हजारीबाग में

17 दिनों के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार झारखंड आ रहे हैं. पीएम मोदी आज हजारीबाग के मटवारी मैदान से परिवर्तन यात्रा का समापन करेंगे. हालांकि पीएम यहां भाजपा कार्यक्रम के अलावा हजारों करोड रुपए की योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. बुधवार को पीएम सबसे पहले विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर पहुंचेंगे, जहां 45 मिनट के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद वह गांधी मैदान मटवारी के लिए रवाना होंगे.

मटवारी मैदान से पीएम झारखंड विधानसभा चुनाव का भी शंखनाद करेंगे. इसके बाद 5:00 बजे पीएम हेलीपैड से रांची के लिए रवाना होंगे, जहां से 5:45 बजे विशेष विमान से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. पीएम हजारीबाग में आज 3 घंटा 10 मिनट तक रहेंगे.

बता दें कि विनोबा भावे विश्वविद्यालय के प्रांगण में पीएम जनजातीय कार्य मंत्रालय के कार्यक्रम में शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक पीएम हजारीबाग में 83,300 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. पीएम 40 एकलव्य स्कूलों का उद्घाटन और 25 एकलव्य स्कूलों की आधारशिला रखेंगे. यहां कमजोर जनजातीय समुदाय से पीएम संवाद भी करेंगे और उन्हें कई सौगात सौंपेंगे. पीएम जनमन के तहत 1360 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली परियोजनाओं का भी उद्घाटन पीएम के द्वारा होगा. इस योजना से 1380 किलोमीटर से अधिक सड़के, 120 आंगनबाड़ी, 250 बहुउद्देशीय केंद्र और 10 स्कूल छात्रावास बनेंगे. इनके अलावा 3000 गांवों में 75800 से अधिक विशेष रुप से कमजोर जनजातीय समूह के घरों तक बिजली कनेक्शन, 275 मोबाइल मेडिकल इकाइयों का संचालन और 500 आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन की शुरुआत पीएम करेंगे.

पीएम द्वारा शुरू किए जाने वाले ग्राम उत्कर्ष अभियान में देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों और 2740 ब्लॉक में 5 करोड़ से अधिक जनजातियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए लगभग 63000 गांव को शामिल किया गया है. योजना का उद्देश्य भारत सरकार के 17 मंत्रालयों और विभागों द्वारा कार्यान्वित 25 हस्तक्षेपों के माध्यम से सामाजिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका में महत्वपूर्ण अंतराल को दूर करना है.

पटवारी मैदान कार्यक्रम में पीएम के साथ प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, केंद्रीय मंत्री और चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान, असम सीएम व चुनाव सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा, पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा, नेता प्रतिपक्ष उमर कुमार बाउरी समेत कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे.

jharkhand news PM Modi in jharkhand PM Modi in Hazaribagh Hazaribagh news