PM नरेंद्र मोदी देंगे वैशाली को तोहफा, टूरिज्म से जुड़ी योजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअल मोड से आज बिहार से जुड़े पर्यटन क्षेत्र की पांच योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. जिसमें कांवरिया पथ, मंदर परिपथ, आमि मंदिर परिसर के विकास की योजनाएं शामिल है.

New Update
PM मोदी बिहार को देंगे पर्यटन का तोहफा

PM मोदी बिहार को देंगे पर्यटन का तोहफा

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को बिहार के लोगों को पर्यटन के क्षेत्र में बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. पीएम वर्चुअल मोड से आज बिहार से जुड़े पर्यटन क्षेत्र की पांच योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.  

Advertisment

पीएम मोदी सुल्तानगंज से बाबा बैद्यनाथ धाम के रास्ते कांवरिया पथ, मंदार व अंग परिपथ की योजनाओं के साथ, जैन सर्किट में वैशाली और गांधी सर्किट में भितिहरवा आश्रम के विकास की योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा सारण में आमि मंदिर परिसर के विकास के लिए भी प्रथम चरण में प्रसाद योजना अंतर्गत 12.26 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

बांका में आर्ट एंड क्राफ्ट गांव का निर्माण

सुल्तानगंज से बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर देवघर के रास्ते सुविधाओं को बढ़ाने के लिए स्वदेश दर्शन स्कीम के अंतर्गत 41.31 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिलेगी.  

Advertisment

41.31 करोड़ रुपए से श्रद्धालुओं के बैठने के लिए जगह-जगह पर बेंच, आराम करने के लिए रेन शेल्टर, पर्यटक सुविधा केंद्र, कैफेटेरिया, शौचालय आदि का निर्माण किया जाएगा. 

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बांका जिला के मंदार पहाड़ी की तलहटी में आर्ट एंड क्राफ्ट गांव का निर्माण कराया जाएगा. जहां जिले के बुनकरों और अन्य हस्तशिल्पियों के लिए वर्कशॉप और दुकानों को स्थापित किया जाएगा. साथ ही परिसर में बिजली, सोलर प्लेट भी लगाए जाएंगे.  

पीएम मोदी वैशाली के पुष्कर्णी सरोवर में साउंड लाइट और लेजर शो योजना का भी उद्घाटन करेंगे. स्वदेश दर्शन के अंतर्गत गांधी परिपथ का विकास कार्य 16.137 करोड़ रुपए से कराया गया है. भितिहरवा हरवा आश्रम में चारदीवारी, थीम गेट, प्रदर्शनी हॉल, जन सुविधा, कैफेटेरिया, चरखा, वॉटर फाउंटेन, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, सोलर पावर सिस्टम, पार्किंग की सुविधा का निर्माण कराया जाएगा. 

पीएम के इस कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री प्रेम कुमार वर्चुअल माध्यम से बिहार से जुड़ेंगे रहेंगे.

pm narendra modi bihar tourism gift to Vaishali Bihar Tourism Place