Jharkhand Cabinet Meeting: झारखंड सरकार देगी मुफ्त दाल और नमक, कैबिनेट बैठक में 40 एजेंडों पर लगी मुहर

सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में कल कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई. इस बैठक में फ़ैसला लिया गया है कि राज्य के सभी राशनकार्ड धारियों को अब मुफ्त में चना दाल और नमक दिया जाएगा.

New Update
झारखंड सरकार देगी मुफ्त चावल-दाल

झारखंड सरकार देगी मुफ्त चावल-दाल

बुधवार को झारखंड में कैबिनेट की बैठक हुई. इस कैबिनेट बैठक में चुनावी वर्ष को देखते हुए झारखंड सरकार (Jharkhand government) ने बड़ा तोहफा राशनकार्ड धारकों को दिया है. कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है कि राज्य के सभी राशनकार्ड धारियों को अब मुफ्त में चना दाल और नमक(Free gram dal or salt) दिया जाएगा. 

Advertisment

सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित हुई इस बैठक में सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य के लगभग 50 लाख से ज्यादा परिवारों को मुफ्त में इस योजना का लाभ दिया जाएगा. पहले 1 रुपए प्रति किलो चना दाल और नमक कर दिया जाता था.

किसानों को कृषि संयंत्रों की खरीद पर 40 से 50% की छूट

झारखंड कैबिनेट ने कृषि संयंत्र की खरीदारी पर भी 40 से 50% किसानों को छूट देने का नियम बदल दिया है. अब किसानों को 80% तक कृषि संयत्रों की खरीदारी पर छूट दिया जाएगा. इसके अलावा नई फूड एवं फीड नीति को भी कैबिनेट में बैठक में स्वीकार किया है. 

Advertisment

राज्य सरकार ने जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को मिलने वाले कमीशन की राशि डेढ़ गुना बढ़ाने का फैसला लिया है. सरकार अभी पीडीएफ दुकानदारों को 1 क्विंटल खाद्यान्न पर 100 रुपए देती है. जिसे बढ़ाकर 150 रुपए किया गया है. राज्य सरकार की महिला कर्मचारियों को और एकल पुरुष कर्मचारियों को दो बच्चों के देखभाल के लिए अधिकतम 2 साल की छुट्टी देने पर भी मंजूरी मिली है.

राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी में यूनिट मॉल बनाने को भी सरकार ने स्वीकृत दी है. जिसके लिए 162 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इस मॉल को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पास बनवाया जाएगा.

कैबिनेट बैठक में कुल 40 प्रस्तावों पर सरकार ने स्वीकृति दी है. जिसमें कई प्रस्ताव सड़क और पुल से संबंधित है. जिसमें खेलगांव से नामकुम आरओबी तक सड़क दो भागों में फोरलेन में परिवर्तित किया जाएगा. खेलगांव से 2.272 किलोमीटर और फिर आगे 5.850 किलोमीटर से 6.275 किलोमीटर तक लंबाई में सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा.

Jharkhand Cabinet Meeting jharkhand cm champai soren Jharkhand government Free gram dal salt