नए बदलावों के साथ झारखंड में आज उत्पाद सिपाही दौड़ फिर शुरू, 6 केंद्रों पर हुआ आयोजन

झारखंड में मंगलवार से उत्पाद सिपाही दौड़ फिर शुरू हुई है. नए बदलावों के साथ दौड़ को एक बार फिर आयोजित किया गया, मगर इस बार राज्य के बस छह केन्द्रों पर दौड़ होगी.

New Update
उत्पाद सिपाही दौड़ फिर शुरू

उत्पाद सिपाही दौड़ फिर शुरू

झारखंड में मंगलवार से उत्पाद सिपाही दौड़ फिर शुरू हुई है. नए बदलावों के साथ दौड़ को एक बार फिर आयोजित किया गया, मगर इस बार राज्य के बस छह केन्द्रों पर दौड़ होगी. जिसमें पलामू का चियांकी एयरपोर्ट केंद्र पर शामिल नहीं है. दरअसल झारखंड में सिपाही भर्ती दौड़ प्रक्रिया के दौरान 11 अभ्यर्थियों की मौत हो गई थी. बाद में एक अभ्यर्थी ने अस्पताल में इलाज के दौरान तोड़ दिया था. इस घटना के बाद परीक्षा पर रोक लगा दी गई थी. नियमों में बदलाव के बादल दौड़ का आयोजन दोबारा आज से शुरू हुआ. बता दें कि पलामू केंद्र पर सबसे अधिक पांच अभ्यर्थियों के मौत के बाद यहां दौड़ रद्द कर दी गई है.

नए नियम के अनुसार दौड़ से पहले अगर अभ्यर्थियों को स्वास्थ्य परीक्षण की आवश्यकता महसूस होगी तो वह चिकित्सकों से संपर्क करेंगे. केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की व्यवस्था रखी गई. इसके अलावा सभी प्रतिभागियों के लिए नाश्ते और फल की भी व्यवस्था की गई. जिससे प्रतिभागी भूखे पेट दौड़ में ना हिस्सा ले. सभी केन्द्रों पर ऑक्सीमीटर और बीपी मशीन की भी व्यवस्था रही. किसी भी परिस्थिति में दौड़ को सुबह 9:00 के बाद आयोजित नहीं कराने का भी नियम लागू है.

 583 पदों के लिए उत्पाद सिपाही की दौड़ में पलामू के 42 हजार अभ्यर्थियों की दौड़ को 19 और 20 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. वहीं जिन अभ्यर्थियों की दौड़ 4 सितंबर को होनी थी, उन्हें भी तीन-तीन हजार की संख्या में बताकर 12-13 सितंबर को दौड़ने बुलाया जाएगा. अब परीक्षा का केंद्र रांची स्मार्ट सिटी, जैगुआर रांची, पुलिस केंद्र गिरिडीह, जेएपीटीसी पदमा, हजारीबाग सीटीसी, मुसाबनी जमशेदपुर और जैप 9 साहिबगंज है.

jharkhand constable race Excise constable race constable recruitment race Jharkhand