राजभवन ने विश्वविद्यालयों को फ्रिज लेनदेन बहाल करने का दिया आदेश

राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति (राज्यपाल) राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के प्रधान सचिव रोबर्ट थोंगचु ने बैंकों को विश्वविद्यालय के खाते को तुरंत डी फ्रीज करने का निर्देश दिया है.

New Update
राजभवन का आदेश

राजभवन ने विश्वविद्यालयों को फ्रिज लेनदेन का आदेश

बिहार का शिक्षा विभाग और राजभवन बीते कुछ दिनों से विवादों में चल रहा है. बिहार राजभवन ने विवादों के बीच रविवार को एक नया आदेश जारी किया है, दरअसल रविवार को राजभवन ने बैंकों को शिक्षा विभाग के उस आदेश को खारिज करने के लिए कहा जिसमें एक को छोड़ राज्य संचालित सभी विश्वविद्यालयों के खातों से लेनदेन पर रोक लगाने को कहा गया था. 

Advertisment

विभाग की तरफ से यह आदेश दिया गया है विश्वविद्यालय के कुलपति कथित तौर पर हाल ही में बुलाई गई समीक्षा बैठक में जाने से असफल रहे. इसके बाद शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई की थी. 

राजभवन और शिक्षा विभाग के बीच गतिरोध बढ़ता जा रहा है. अधिकारियों ने रविवार को एक कुलपति के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति (राज्यपाल) राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के प्रधान सचिव रोबर्ट थोंगचु ने बैंकों को विश्वविद्यालय के खाते को तुरंत डी फ्रीज करने का निर्देश दिया है. रॉबर्ट एल थोंगचु की तरफ से लिखे गए पत्र में कहा गया कि कुलाधिपति (राज्यपाल) ने आदेश दिया की शिक्षा विभाग का आदेश वापस लिया जाता है. 

शिक्षा विभाग के द्वारा हाल ही में समीक्षा बैठक कराई गई थी, जिसमें विश्वविद्यालयों के कुलपति को भाग लेने के लिए कहा गया था. 28 फरवरी को शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा समीक्षा के लिए आयोजित इस बैठक में किसी भी कुलपति ने भाग नहीं लिया था. जिसके बाद शिक्षा विभाग के इस बैठक में नहीं आने वाले विश्वविद्यालय के बैंक खातों के संचालक पर रोक लगाने का आदेश दिया गया था. रोक लगाते हुए कुलपति और कुलसचिव से स्पष्टीकरण की भी मांग की गई थी, और यह कहा गया था कि क्यों नहीं आप पर प्राथमिक की दर्ज की जाए. कुलपति, परीक्षा नियंत्रक और अन्य अधिकारियों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करने की मांग की गई है.

Bihar bihar university rajendra arlekar Raj Bhavan