बंगाल के तटीय क्षेत्रों से टकराएगा रेमल तूफान, बिहार के इन जिलों में भी दिखेगा असर

मौसम विभाग ने बिहार के सिमांचल क्षेत्र में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा बांका, भागलपुर, जमुई, खगड़िया और मुंगेर में भी बारिश की संभावना है.

New Update
बंगाल के तटीय क्षेत्रों से टकराएगा रेमल तूफान

बंगाल के तटीय क्षेत्रों से टकराएगा रेमल तूफान

मानसून से पहले अक्सर चक्रवाती तूफान आते हैं. इस साल अप्रैल महीने में एक बार भी चक्रवाती तूफान नहीं आया. हालांकि मई के अंतिम सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव के कारण चक्रवातीय तूफान का  निर्माण हो गया हैं. मौसम वज्ञानिकों के अनुसार रविवार 26 मई को चक्रवाती तूफान रेमल बांग्लादेश और बंगाल के तटीय क्षेत्रों से टकराने वाला है.

Advertisment

इसका असर पश्चिम बंगाल के मिदनापुर, दक्षिण चौबीस परगना, उत्तर 24 परगना में भारी प्रभाव पड़ेगा. इसके आलावा उत्तरी ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण मणिपुर और बिहार के कुछ जिलों में इसका असर दिखेगा.

इस दौरान बंगाल के कुछ जिलों में 80 से 100 किलोमीटर की रफ़्तार से तेज हवाएं चलेंगी, साथ ही गरज के साथ भारी वर्षा होगी.

मौसम विभाग ने समुद्र में गये मछुआरों को 27 मई से पहले वापस लौटने की चेतावनी दी है. साथ ही 26 और 27 मई को बंगाल की खाड़ी की ओर जाने से मना किया है.

Advertisment

बिहार के सिमांचल क्षेत्र में वर्षा

रेमल तूफान का असर बिहार के जिलों में भी देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने बिहार के सिमांचल क्षेत्र में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा बांका, भागलपुर, जमुई, खगड़िया और मुंगेर में भी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार शाम तक इन जिलों के मौसम में बदलाव होगा और बिजली के साथ तेज बारिश होगी. साथ ही दक्षिणी बिहार के कुछ जिलों में भी बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार रेमल एक कमजोर साइक्लोन है.

Remal storm Coastal areas of Bengal BiharWeather