सीएम के गृह जिले में स्कूल का पानी दूषित, पीने से एक छात्रा की मौत, नौ की हालत बिगड़ी

नालंदा के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में दूषित पानी पीने से एक लड़की की मौत हो गई, जबकि 9 छात्राएं बीमार पड़ गई है. जिला प्रशासन ने बताया कि जिस लड़की की मौत हुई है वह स्कूल की छात्रा नहीं थी.

New Update
स्कूल का पानी दूषित

स्कूल का पानी दूषित

बिहार सीएम नीतीश कुमार के गृह जिले में दूषित पानी के कारण एक छात्रा की मौत हो गई है. नालंदा के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में दूषित पानी पीने से एक लड़की की मौत हुई, जबकि 9 छात्राएं बीमार पड़ गई है. जिला प्रशासन ने बताया कि जिस लड़की की मौत हुई है वह स्कूल की छात्रा नहीं थी. वह स्कूल में अपने सहेलियों से मिलने गई थी.

पीटीआई भाषा को दिए बयान में डीएम शशांक शुभंकर ने बताया कि स्कूल के अन्य छात्राओं के अनुसार परिसर के अंदर लगे आरओ सिस्टम से पानी पीने के बाद सोमवार को कुछ छात्राओं ने उल्टी और पेट दर्द की शिकायत की थी. इसके बाद उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया था. जहां इलाज के दौरान एक लड़की की मौत हो गई थी. मृतक लड़की स्कूल की छात्रा नहीं थी. बाकी बीमार नौ लड़कियों के हालात में सुधार हो रहा है.

डीएम ने आगे कहा कि प्रथम दृष्टयता लग रहा है कि स्कूल में लगे आरओ सिस्टम से पानी पीने के कारण छात्राएं बीमार हुई है. पुलिस के संज्ञान में आया है कि स्कूल के आर ओ सिस्टम का रखरखाव ठीक से नहीं हो रहा था. पुलिस ने पानी के नमूने वैज्ञानिक जांच के लिए भेजे हैं. स्कूल के वार्डन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का भी आदेश दिया गया है. ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में वार्डन को निलंबित किया गया है. जल्द ही वार्डन के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जाएगी.

यहां मामला स्कूल के बाहर की लड़की की मौत का नहीं है, बल्कि स्कूल प्रशासन की लापरवाही का है. सीएम नीतीश कुमार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा देते हैं. मगर स्कूलों में छात्राओं के स्वास्थ्य के साथ लापरवाही बरती जा रही है.

School water contaminated CM nitish kumar news Nalanda News CM Nitish kumar hometown Nalanda