18वीं लोकसभा का सत्र आज से शुरू, 10 दिनों में 8 बैठकें आयोजित

8वीं लोकसभा का पहला सत्र सुबह 11:00 से शुरू हो गया. आज और कल संसद सत्र में नए सांसदों का शपथ ग्रहण कराया जाएगा. जिसमें पहले प्रोटेम स्पीकर का शपथ दिलाया गया.

New Update
18वीं लोकसभा सत्र की शुरुआत

18वीं लोकसभा सत्र की शुरुआत

सोमवार को 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सुबह 11:00 से शुरू हो गया. आज और कल संसद सत्र में नए सांसदों का शपथ ग्रहण कराया जाएगा. जिसमें पहले भाजपा सांसद भर्तुहरि महताब को आज सुबह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर का शपथ दिलाया. इस दौरान राष्ट्रपति भवन में संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू मौजूद रहे. 

Advertisment

प्रोटेम स्पीकर की शपथ के बाद अन्य सदस्यों को शपथ दिलाने का काम शुरू हो चुका है. इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा. 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों के संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 28 जून को बहस शुरू होगी 2 और 3 जुलाई को प्रधानमंत्री बहस का जवाब देंगे. 10 दिनों के इस सत्र में कुल आठ बैठकों का आयोजन होगा.

कैबिनेट मंत्रियों के शपथ ग्रहण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज सांसद के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे. पीएम के शपथ ग्रहण के बाद प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए बनाए गए पैनल के सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा. इस पैनल में पांच सदस्यों को शामिल किया गया है, जिसमें कांग्रेस से सुरेश, भाजपा से राधा मोहन सिंह और फगगन सिंह कुलस्ते, डीएमकेके टीआर बालू और टीएमसी के सुदीप बंदोपाध्याय शामिल है.

नए पैनल में शामिल विपक्षी पार्टियों ने पैनल में हिस्सा लेने से मना कर दिया है. दरअसल यह सभी प्रोटेम स्पीकर के पद का विरोध कर रहे हैं. इसपर किरण रिजिजू कहा कि मैंने सभी नेताओं से बात की है. सभी इस बात पर सहमत है कि प्रोटेम स्पीकर कभी मुद्दा नहीं रहा. इधर विपक्षी दल से कांग्रेस सांसद सुरेश का कहना है कि एनडीए सरकार ने लोकसभा के परंपरा का उल्लंघन किया है. परंपरा के अनुसार जो सांसद अधिकतम बार चुना गया था, वही प्रोटेम स्पीकर होगा. भर्तुहरि सातवीं बार सांसद चुने गए हैं, लेकिन मैं आठवीं बार निर्वाचित सांसद हूं.

पैनल के सदस्यों के शपथ के बाद कैबिनेट मंत्रियों के शपथ ग्रहण की शुरुआत होगी. जिसमें सबसे पहले राजनाथ सिंह शपथ लेंगे, इसके बाद अमित शाह, नितिन गडकरी, शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद अन्य कैबिनेट मंत्री शपथ लेंगे कैबिनेट मंत्रियों के बाद राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) और फिर राज्य मंत्री शपथ लेंगे. कैबिनेट मंत्रियों के शपथ के बाद राज्यों के सांसद का शपथ है समारोह शुरू होगा.

18th Lok Sabha session 18th Lok Sabha starts Protem speaker