6th Phase Voting: आठ राज्यों के 58 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, 1 बजे तक 39.13% वोटिंग

चुनाव आयोग के अनुसार दोपहर एक बजे तक 58 सीटों पर 39.13% वोटिंग हुई है. सात राज्यों में सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 54.80% मतदान हुआ है, जबकि सबसे कम वोटिंग प्रतिशत दिल्ली में रहा है. यहाँ एक बजे तक 34.37% मतदान हुआ है.

New Update
6th Phase Voting

6th Phase Voting

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान जारी है. शनिवार 25 मई को सात राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश के 58 सीटों पर वोटिंग जारी है. छठे चरण में बिहार के 8, उत्तर प्रदेश के 14, हरियाणा के 10, पश्चिम बंगाल के 8, दिल्ली के 7, ओडिशा के 6, झारखंड के 4 और   जम्मू कश्मीर के 1 सीट पर मतदान होना है.

Advertisment

चुनाव आयोग के अनुसार दोपहर एक बजे तक 58 सीटों पर 39.13% वोटिंग हुई है. सात राज्यों में सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 54.80% मतदान हुआ है,जबकि सबसे कम वोटिंग प्रतिशत दिल्ली में रहा है. यहाँ एक बजे तक 34.37% मतदान हुआ है. वहीं यूपी में 37.23%, हरियाणा और बिहार में 36.48%, ओडिशा में 35.69%, झारखण्ड में 42.45% और जम्मू कश्मीर राजौरी में 35.22% मतदान हुआ है.

ममता और महबूबा के आरोप

चुनाव प्रकिया के बीच बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने EVM पर बीजेपी का चिन्ह लगे होने का आरोप लगाया. सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट दल्कार ममता ने आरोप लगाया कि बांकुड़ जिले के रघुनाथपुर में पांच EVM पर बीजेपी का टैग लगा हुआ है.

Advertisment

इसपर आयोग ने जवाब देते हुए कहा वोटिंग शुरू होने से पहले उम्मीदवार के एजेंट साइन करते हैं. इन सेंटर्स पर TMC के एजेंट मौजूद नहीं थे इसलिए सिर्फ बीजेपी एजेंट्स के साइन हैं.

हालांकि ममता बनर्जी ने बाद में इस पोस्ट को डिलीट कर दिया.

वहीं EVM से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती धरने पर बैठ गयीं. महबूबा जम्मू कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी से पीडीपी प्रत्याशी हैं. महबूबा ने आरोप लगाया कि EVM से छेड़छाड़ किया गया है. साथ ही उनके फोन का आउटगोइंग कॉल बंद कर दिया गया है.

दिल्ली में मनोज तिवारी की उम्मीदवारी दांव पर

छठे चरण में उत्तरी दिल्ली से मौजूदा सांसद मनोज तिवारी (Manoj Tivari) एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. यहां मनोज तिवारी के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार मैदान में हैं. मनोज तिवारी ने आज अपनी पत्नी समेत वोट डाला है.

साथ ही दिल्ली में राहुल गाँधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, रोबर्ट वाड्रा, मुख्यमंत्री केजरीवाल, सुनीता केजरीवाल, कपिल सिब्बल, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, विदेश मंत्री एस जयशंकर, कपिल देव जैसे वरिष्ठ लोगों ने वोट डाला.

election commission Manoj Tivari 6th Phase Voting Loksabha Election 6th phase