शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का बयान - सक्षमता परीक्षा में फेल होने पर शिक्षकों की नहीं जायेगी नौकरी

इस महीने शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा का आयोजन होने वाला है, परीक्षा के पहले शिक्षा मंत्री ने एक बड़ा बयान दिया है. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि परीक्षा में फ़ेल होने पर नौकरी जाने को लेकर विचार नही हुआ है.

New Update
शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का बयान

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का बयान

बिहार में नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा को लेकर कई दिनों से विरोध प्रदर्शन हो रहा है. शिक्षा विभाग के खिलाफ राज्य के कई नियोजित शिक्षक सड़कों पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं.

Advertisment

26 फरवरी से राज्य में सक्षमता परीक्षा का आयोजन होने वाला है, परीक्षा के पहले शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने एक बड़ा बयान दिया है. विजय चौधरी ने कहा है कि किसी भी शिक्षक की नौकरी साक्षमता परीक्षा में फेल होने पर नहीं जाएगी.

शिक्षकों को डरने की जरूरत नहीं - शिक्षा मंत्री

मंगलवार को शिक्षा मंत्री ने आंदोलन कर रहे शिक्षकों को अच्छी खबर दी है. विजय चौधरी ने बताया है कि सक्षमता परीक्षा में फेल होने पर नियोजित शिक्षकों की नौकरी जाने का फैसला सरकार के स्तर पर अभी नहीं हुआ है. शिक्षा विभाग की  कमेटी ने अपनी अनुशंसा इस मामले पर रखी है, जिस पर अभी तक सरकार ने फैसला नहीं लिया है. 

Advertisment

पत्रकारों से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि शिक्षकों को डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने यह भी कहा है कि बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा नहीं दिया जाएगा, शिक्षकों को जल्दबाजी करने की कोई जरूरत नहीं है. सरकार ने अभी नौकरी जाने के फ़ैसले पर विचार नहीं किया है. 

शिक्षा विभाग की तरफ से नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा को अनिवार्य किया गया था और इस परीक्षा में फेल होने पर शिक्षकों की नौकरी जाने की बात की गई थी. शिक्षा विभाग ने कहा था कि अगर सक्षमता परीक्षा में तीन बार फेल हुए तो शिक्षकों को सेवा से हटा दिया जाएगा, जिसका विरोध करते हुए शिक्षक संघ ने आंदोलन शुरू किया था. 

शिक्षा विभाग के नौकरी जाने वाले आदेश को शिक्षा मंत्री ने नकार दिया है. शिक्षा विभाग के परीक्षा में फ़ेल होने वाले आदेश के खिलाफ पटना में आज बड़ी संख्या में नियोजित शिक्षक बवाल कर रहे थे. शिक्षकों ने आज विधानसभा मार्च का भी ऐलान किया था. प्रदर्शन के लिए प्रदेशभर से 10 हजार शिक्षकों का आज पटना के गर्दनीबाग पर जुटान हुआ है. 

शिक्षा मंत्री के इस फ़ैसले के बाद साढ़े 3 लाख शिक्षकों की नौकरी पर असर पड़ेगा.  

BPSC teacherexam patna Bihar