झारखंड को नशा मुक्त बनाना है लक्ष्य, सीएम चंपई सोरेन ने नशा से दूर रहने की अपील

सीएम ने यहां लोगों को नशा की वजह से होने वाली बीमारी से बचने और नशे से दूर रहने की अपील की. सीएम ने आगे कहा कि नशा सिर्फ व्यक्ति नहीं बल्कि उसके परिवार और समाज को भी बहुत क्षति पहुंचाता है. नशा को लेकर राज्य सरकार नशा जागरूकता अभियान चला रही है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
चंपई सोरेन राज्य को नशा मुक्त

चंपई सोरेन राज्य को नशा मुक्त

झारखंड सीएम चंपई सोरेन(CM Champai Soren) राज्य को नशा मुक्त बनाने के लिए आज विशेष अभियान में शामिल हुए. बुधवार को रांची के मोरहाबादी मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे, जहां सीएम ने झारखंड को नशा मुक्त(Jharkhand drug free) बनाने की ओर कदम बढ़ाने के लिए लोगों से अपील की.

Advertisment

सीएम ने यहां लोगों को नशा की वजह से होने वाली बीमारी से बचने और नशे से दूर रहने की अपील की. सीएम ने आगे कहा कि नशा सिर्फ व्यक्ति नहीं बल्कि उसके परिवार और समाज को भी बहुत क्षति पहुंचाता है. नशा को लेकर राज्य सरकार नशा जागरूकता अभियान चला रही है. इस दौरान सीएम ने नशा से युवाओं को सचेत रहने की अपील की. इसको लेकर सीएम ने कहा कि नशे की तस्करी युवाओं से कराई जाती है.

नशा मुक्त समाज बनाने का संकल्प

झारखंड सीएम ने कहा कि सरकार नशा के लिए कई कार्यवाही करती आई है, जिसमें जहां-जहां भी अफीम की खेती मिली है वहां कार्यवाही की गई और उसे नष्ट किया गया है. राज्य में कहीं अफीम की खेती होती है, तो कहीं ब्राउन शुगर की, तो कहीं गांजा और कहीं डोडा का नशा किया जाता है. इस तरह के नशा की तस्करी की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित स्कूल के आसपास के इलाके होते हैं. स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के भविष्य पर नशा का बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. हमारे बच्चे जो देश के भविष्य हैं, नशा से प्रभावित हो गए तो यह एक चिंता का विषय है. इसलिए नशा के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है.

सीएम ने आगे कहा कि आज हम सभी लोग संकल्प लेंगे कि हम सभी खुद के साथ-साथ दूसरों को भी नशा से दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे और नशा मुक्त समाज बनाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. 

मोरहाबादी मैदान में आयोजित “मादक पदार्थों के विरुद्ध राज्य स्तरीय जागरूकता” कार्यक्रम में सीएम चंपई सोरेन के साथ राज्य के कई आला अधिकारी भी मौजूद रहे. सभी ने युवाओं को नशा से दूर रहने के लिए शपथ लेने का आवाहन किया. कार्यक्रम में मानव श्रृंखला, साइकिल दौड़, बच्चों का मैराथन दौड़, पुस्तक का अनावरण कार्यक्रम कराया गया.

cm champai soren stay away from drugs Jharkhand drug free