गया में बुद्ध की सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण, 100 फीट लंबी 30 फीट ऊंची प्रतिमा

रविवार को बोधगया में गौतम बुद्ध की सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण किया गया. 100 फीट लम्बी और 30 फीट उंची प्रतिमा की नींव 2011 में रखी गई थी जो पांच सालों में बन कर तैयार हुई है.

New Update
बुद्ध की सबसे उंची प्रतिमा

बुद्ध की सबसे उंची प्रतिमा

रविवार को बोधगया में बुद्ध की सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण किया गया. देश के सबसे बड़े स्लीपिंग मुद्रा में बुद्ध की इस प्रतिमा को बुद्ध इंटरनेशनल सेंटर की ओर से बनवाया गया है.

Advertisment

मूर्ति की लंबाई 100 फीट लंबी और 30 फीट ऊंची है जो शयन मुद्रा में बनाई गई है. मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में श्रीलंका, थाईलैंड, वियतनाम, कंबोडिया समेत कई देशों के बौद्ध श्रद्धालु शामिल हुए. सबसे पहले श्रद्धालुओं और पर्यटकों ने मंदिरों के दर्शन किए. इसके बाद बुद्ध की शयन मुद्रा प्रतिमा के भी दर्शन किए. बौध श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम मंत्रो का उच्चारण भी किया.

बोधगया में बुद्ध इंटरनेशनल सेंटर की ओर से प्रतिमा की नींव 2011 में रखी गई थी. जिसके बाद 2019 में मूर्ति बनाने का काम शुरू किया गया. 2019 से शुरू हुआ या काम 2023 में खत्म हुआ. 5 साल में बुद्ध की सेन मुद्रा के प्रतिमा बनाकर तैयार हो गई.

बता दे कि जिस जगह पर इस प्रतिमा का अनावरण किया गया है वह महाबोधि मंदिर से 4 किलोमीटर दूर है. मूर्ति को बनाने का काम कुछ काम कोलकाता में भी हुआ. जिसके बाद में बाद में बोधगया में इसे पूरा किया गया. 

Bihar gaya bodhgaya buddha