नियोजित शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा का आज दूसरा दिन है, पहले दिन सवालों से परेशान रहे शिक्षक

नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने वाली सक्षमता परीक्षा का आज दूसरा दिन है. परीक्षा के पहले दिन शिक्षकों ने सवालों को BPSC लेवल का और कठिन बताया था.

New Update
नियोजित शिक्षकों का सक्षमता परीक्षा

नियोजित शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा

बिहार में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने वाली सक्षमता परीक्षा का आज दूसरा दिन है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति(BSEB) की ओर से परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा है. यह परीक्षा 26 फरवरी से शुरू हुई है जो 6 मार्च तक ऑनलाइन मोड में आयोजित कराई जा रही है.

Advertisment

सोमवार को पहले दिन की परीक्षा संपन्न हुई. पहले दिन की परीक्षा के बाद नियोजित शिक्षकों ने अपनी प्रतिक्रिया जारी करते हुए बताया कि अपने विषय को छोड़कर भाषा विषय और जीएस के सवालों ने उन्हें उलझा कर रख दिया. परीक्षा में टीचिंग एप्टीट्यूड से भी सवाल पूछे गए. इसके अलावा शिक्षक अभ्यर्थियों ने यह भी कहा कि बीपीएससी लेवल के भी सवाल परीक्षा में पूछे गए थे. सवालों से नाराज शिक्षकों ने कहा कि सरकार ने बिल्कुल झूठा दावा किया था, यह कोई मामूली परीक्षा नहीं है. मामूली के नाम पर जो सवाल पूछे गए हैं वह मजाक है. वहीं कुछ शिक्षकों ने परीक्षा के सवालों को सामान्य भी बताया.

सक्षमता परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं

मालूम हो कि बीएसईबी ने सक्षमता परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी है. हर सही उत्तर पर एक अंक मिलेगा. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 40% अंक, ओबीसी के लिए 36.5%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34%, एससी- एसटी वर्ग के लिए 32%, दिव्यांग वर्ग के लिए 32% और महिला उम्मीदवारों के लिए 32% अंक लाने जरूरी होंगे. 

सक्षमता परीक्षा के लिए बिहार के 9 जिलों में 52 केंद्र बनाए गए हैं. कल से शुरू हुई इस परीक्षा में 2.32 लाख शिक्षक शामिल हो रहे हैं. सक्षमता परीक्षा हर दिन दो पालियों में आयोजित होगी, जिसमें पहली पाली का रिपोर्टिंग टाइम सुबह 8:30 बजे से शुरू हो जाएगा. परीक्षार्थियों को 9:30 बजे तक केंद्र पर पहुंच जाना होगा, नहीं तो गेट बंद हो जाएगा. पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक चलेगी. दूसरी पाली में केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम 1:30 बजे रखा गया है, 2:30 बजे तक गेट बंद हो जाएगा. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शुरू होकर शाम के 5:30 बजे तक चलेगी.

Bihar bseb exam teachers exam