उपेन्द्र कुशवाहा और मनन मिश्रा आज राज्यसभा के लिए दाखिल करेंगे नामांकन, CM भी पहुंचे

बिहार में राज्यसभा के उपचुनाव के दो सीटों पर दो उम्मीदवार नामांकन करने पहुंचे हैं. एनडीए की ओर से RLM सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा और भाजपा से मनन मिश्रा आज नामांकन दाखिल करेंगे.

New Update
उपेन्द्र कुशवाहा और मनन मिश्रा

उपेन्द्र कुशवाहा और मनन मिश्रा

बिहार में राज्यसभा के उपचुनाव के लिए बुधवार को नामांकन का आखिरी दिन है. आखिरी दिन दो सीटों पर दो उम्मीदवार नामांकन करने पहुंचे हैं. एनडीए की ओर से RLM सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा और भाजपा से मनन मिश्रा आज नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन दाखिले के दौरान सीएम नीतीश कुमार भी दोनों के साथ‌ मौजूद रहेंगे. 

बता दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा की विवेक ठाकुर और राजद की मीसा भारती की जीत हुई थी. जिस कारण दोनों ने राज्यसभा की सदस्यता छोड़ दी थी. इन दोनों खाली सीटों को भरने के लिए उपचुनाव हो रहे हैं. एनडीए की ओर से उपेंद्र कुशवाहा का नाम पहले ही घोषित कर दिया गया था, वहीं मंगलवार को भाजपा ने मनन मिश्रा के नाम पर मुहर लगाई.

दोनों कैंडिडेट का चुनाव में निर्विरोध चुना जाना तय है. दरअसल दोनों ही सीट के उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी किए थे. मतदान की स्थिति में बिहार विधानसभा के सदस्यों की ओर से दो अलग-अलग मत पत्रों पर दो बार वोटिंग होगी. राज्य में एनडीए को पूर्ण बहुमत है इसलिए विधायकों की संख्या के आधार पर एनडीए के दोनों ही उम्मीदवारों को ज्यादा वोट मिलेंगे. इन्हीं कारणों से विपक्ष ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए किसी भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की. 

राज्यसभा उपचुनाव की स्क्रुटनी 22 अगस्त तक होगी. 27 अगस्त तक नामांकन वापस से लिए जाने की तारीख है. 3 सितंबर को मतदान होंगे और उसी दिन शाम तक नतीजे घोषित होंगे.

उपेंद्र कुशवाहा और मनन मिश्रा का कार्यकाल अलग-अलग साल में खत्म होगा. उपेंद्र कुशवाहा 2 साल और मनन मिश्रा 4 साल तक राज्यसभा के सदस्य रहेंगे. मालूम हो कि उपेंद्र कुशवाहा पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वह मंत्री थे. इन्हें बिहार के सियासत में बड़ा नेता माना जाता है. नीतीश कुमार के साथ सियासी पारी शुरू करते हुए उन्होंने अलग दल की स्थापना की. हालांकि इस दौरान उन्हें कई उतार-चढ़ाव झेलने पड़े. लोकसभा चुनाव में जबर्दस्त हार के बाद भाजपा ने उन्हें राज्यसभा भेज कर सेट कर दिया. वहीं मनन कुमार मिश्रा गोपालगंज के रहने वाले हैं बार काउंसलिंग इंडिया के अध्यक्ष हैं. साथ ही सुप्रीम कोर्ट में वकालत भी करते हैं.

Manan Mishra files nomination Upendra Kushwaha files nomination for rajysabha CM nitish kumar news Bihar NEWS