उत्तर प्रदेश: आज आपके मोबाइल पर आए आपदा का मैसेज अलर्ट तो घबराएं नहीं

एक बार फिर अलर्ट मैसेज लोगों के फोन पर आने वाला है. लेकिन यह अलर्ट मैसेज आज बिहार के लोगों के फोन पर नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश में लोगों के स्मार्टफोन पर आने वाला है.

New Update
उत्तर प्रदेश में इमरजेंसी टेस्टिंग

उत्तर प्रदेश: आपदा का मैसेज अलर्ट

कुछ दिन पहले बिहार में लोगों के स्मार्टफोन पर एक आवाज के साथ अलर्ट मैसेज आ रहा था. कई लोग इस बात से परेशान और चिंतित रहते थे, कि कहीं उनका फोन खराब तो नहीं हो गया.

Advertisment

आज एक बार फिर लोगों के फोन पर ये अलर्ट मैसेज आने वाला है. लेकिन आज ये अलर्ट मैसेज बिहार के लोगों के फोन पर नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के लोगों के स्मार्टफोन पर आने वाला है.

दरअसल, यह अलर्ट दूरसंचार विभाग और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से भेजा जा रहा है, जिसमें आपदा जैसी स्थिति होने पर लोगों को पहले से सचेत करने का ट्रायल किया जा रहा है. इसके लिए देशभर के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर लोगों के फोन पर यह अलर्ट मैसेज भेजा जा रहा है.

अचानक मोबाइल पर कंपन के साथ अलग आवाज

उत्तर प्रदेश सरकार के राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से कल एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की गई, जिसमें लिखा है कि अगर किसी को अचानक मोबाइल पर कंपन के साथ अलग आवाज सुनाई देती है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और दूरसंचार विभाग द्वारा 10 अक्टूबर 2023 को इसका परीक्षण किया जा रहा है.

इसके साथ ही राहत आयुक्त नवीन कुमार ने कहा है कि यह सिर्फ एक अलर्ट मैसेज है. जो आपको आपदा के बारे में सचेत करेगा. यह वास्तविक आपदा का संकेत नहीं होगा. इसको लेकर बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Uttar Pradesh alert message disaster