8 साल बाद नए साल पर खुला रहेगा वाल्मीकि टाइगर रिजर्व, 2024 के स्वागत के लिए तैयार

8 साल के बाद 1 जनवरी के दिन वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए खुला रखा जाएगा. इस साल न्यू ईयर पर जंगल सफारी का आनंद लेने वाले लोग वीटीआर जा सकते हैं.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व खुला रहेगा

वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व खुला रहेगा

नए साल पर बिहार के पर्यटक स्थल पर्यटकों के लिए सज धज कर तैयार हो रहे हैं. घूमने आने वालों वाले लोगों के लिए पर्यटक स्थलों पर कई तरह की सुविधाओं को जोड़ा जा रहा है. राजधानी पटना सहित राज्य भर के पर्यटन स्थल 31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए बुकिंग शुरू कर चुके हैं. 

8 साल के बाद 1 जनवरी के दिन वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए खुला रखा जाएगा. न्यू ईयर पर जंगल सफारी का आनंद लेने वाले लोग वीटीआर जा सकते हैं. वन विभाग ने पिकनिक और वन भ्रमण के लिए भी पर्यटकों के लिए गेस्ट हाउस की बुकिंग शुरू कर दी है. हर साल नए साल के स्वागत के लिए वीटीआर में काफी भीड़ जुटती है. जिसमें ट्री हट से लेकर एक नॉन एसी रूम, गेस्ट हाउस में लोग घर ठहर सकते हैं. 

कमरों का किराया

इस बार वीटीआर में दो ट्री हट को बनाया गया है, जिसका किराया ₹1000 है. इसके अलावा 6 बंबू हट में नॉन एसी का किराया 1000 रुपए है. नॉन एसी के कुल 26 कमरे मौजूद है जिनका किराया 700 से लेकर 1000 रुपए तक है. 

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के रुकने के लिए 13 होटल भी है. जिनमें कुल मिलाकर 45 रूम है. इन होटल का किराया है ₹1500 से शुरू होकर ₹5000 एक दिन के हिसाब से रखा गया है. इन होटल और टेंट का टेंट की बुकिंग पहले से ही शुरू थी, वीटीआर में अब कुछ ही रूम बचे हुए हैं. 

वन कर्मियों की छुट्टी रद्द

भीड़भाड़ को देखते हुए नए साल के मौके पर वन कर्मियों की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है. नए साल के मौके पर जंगल के सभी वनकर्मियों की छुट्टी 5 जनवरी तक रद्द की गई है. इस दौरान विटीआर में प्रशासन की निगरानी को भी बढ़ा दिया जाएगा. नए साल के मौके पर जंगल के इलाके में गाना बजाने, शोर करने पर प्रतिबंध रहेगा.

valmikitigerreserve newyear2024 Bihar