झारखंड में 13 मई से होंगे मतदान, आचार संहिता लागू होने के बाद अबतक करोड़ों रुपए जब्त

आचार संहिता के बाद झारखंड में बड़े मात्रा में कैश की बरामदगी हुई है. गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि झारखंड में अब तक कुल 72 करोड़ 37 लाख रुपए जब्त किए गए हैं.

New Update
झारखंड में करोड़ों रुपए जब्त

झारखंड में करोड़ों रुपए जब्त

झारखंड में लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत होने वाली है. 13 मई को झारखंड में पहले चरण के मतदान होने वाले हैं, इसके पहले झारखंड में भी आचार संहिता लागू है. आचार संहिता के बाद झारखंड में बड़े मात्रा में कैश की बरामदगी हुई है. गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी. के. रवि कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव के ऐलान और आचार संहिता लागू होने के बाद झारखंड में अब तक कुल 72 करोड़ 37 लाख रुपए के समान या नकदी जब्त किए गए हैं.

Advertisment

के. रवि कुमार ने आगे बताया कि चुनाव में धन का अवैध प्रवाह रोकने के लिए आयोग ने लगातार सर्च अभियान चलाया, जिसमें आयोग को सफलता मिली है. अभियान में जब्त की गई नगद राशि के बारे में आयकर विभाग को सूचना दी गई है, ताकि विभाग उचित कार्रवाई कर सके.

817 लाइसेंस रद्द

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नेहा अरोड़ा ने बताया कि अवैध शराब, ड्रग्स आदि समेत 5 करोड़ 18 लाख से अधिक रुपए बरामद किए गए हैं. यह सभी बातें मंगलवार को निर्वाचन सदन, धुर्वा में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान नेहा अरोड़ा ने बताईं. उन्होंने आगे बताया कि झारखंड में विधि व्यवस्था को लेकर 18577 आर्म्स लाइसेंस में से 817 को रद्द किया गया है. लाइसेंस धारक हथियारों के मालिकों ने उसका सत्यापन नहीं कराया था.

मालूम हो कि आचार संहिता लागू होने के बाद देशभर में चुनाव आयोग की तरफ से सघन जांच अभियान चल रहा है. राज्य में पुलिस प्रशासन मुस्तैदी से चेकिंग कर रहा है, जिसमें पुलिस को सफलताएं भी हाथ लगी है.

झारखंड में लोकसभा चुनाव फेज पांच के लिए अब तक कुल 42 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. चतरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 20, कोडरमा से 11, हजारीबाग से 11 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है. वहीं लोकसभा चुनाव के लिए फेज 6 के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं, जिसमें गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र से 5, धनबाद से 8, रांची से 6, जमशेदपुर से 7 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं.

Jharkhand Loksabha Election 2024 violation of moral code of conduct Election Commission action in jharkhand