सातवें चरण में क्या रही हॉट सीटों की स्थिति? PM Modi, कंगना रनौत और पवन सिंह की सीटों पर क्या रहा वोटिंग प्रतिशत?

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट के अनुसार शनिवार शाम पांच बजे तक 58.34% वोटिंग हुई है. सातवें चरण में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 54.58% वोट पड़े हैं. वहीं मंडी लोकसभा सीट पर 69.07% वोटिंग हुआ.

New Update
सातवें चरण में क्या रही हॉट सीटों की स्थिति

सातवें चरण में क्या रही हॉट सीटों की स्थिति

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान आज समाप्त हो चूका है. आम जनता से लेकर खास लोगों ने अपने मत का प्रयोग भविष्य की सरकार बनाने के लिए कर लिया हैं. सातवें चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 सीटों पर मतदान हुआ.

Advertisment

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट के अनुसार शनिवार शाम पांच बजे तक 58.34% वोटिंग हुई है. इस दौरान सबसे अधिक वोटिंग पश्चिम बंगाल में हुआ. यहां शाम पांच बजे तक 69.89% मतदान हुआ. वहीं बंगाल के बाद झारखंड में सबसे अधिक मतदान हुआ. यहां 67.95% मतदान हुआ.

वहीं हिमाचल प्रदेश में 66.56%, चंडीगढ़ में 62.80%, ओडिशा में 62.46%, पंजाब में 55.20% और यूपी में 54% मतदान हुआ.

सातवें चरण के मतदान में बिहार में वोटिंग प्रतिशत सबसे कम रहा. यहाँ शाम पांच बजे तक मात्र 48.86% वोट ही पड़े.

Advertisment

वहीं बिहार के एक, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश के 6, उत्तर प्रदेश के एक और पश्चिम बंगाल के एक सीट पर विधानसभा के उपचुनाव भी हुए.

क्या रहा हॉट सीट का हाल

सातवें चरण में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi Lok Sabha seat) में 54.58% वोट पड़े हैं. यहाँ पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस के अजय राय मैदान में हैं. सातवें चरण में यूपी के लगभग सभी सीटों पर मतदान का प्रतिशत 50 फीसदी से ज्यादा रहा. वहीं यूपी के महाराजगंज सीट पर सबसे अधिक 58.66% मतदान हुआ.

पीएम मोदी के बाद हिमाचल का मंडी लोकसभा (Mandi Lok Sabha seat) सीट काफी चर्चा में रहा. यहाँ अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं. सातवें चरण में हिमाचल के चार सीटों पर मतदान हुआ. जिसमें मंडी सीट पर सबसे अधिक 69.07% वोटिंग हुआ. वहीं हिमाचल के सातवें चरण की सभी सीटों पर 65 फीसदी से अधिक मतदान हुए.

बात अगर बिहार कि की जाए तो यहाँ सातवें चरण में आठ सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें तीन सीटें सबसे ज्यादा चर्चा में रही. पहला काराकाट (Karakat loksabha seat)- यहां भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह (pawan singh) निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं. सातवें चरण में यहां 49.16% मतदान हुआ है.

दूसरा हॉट सीट पटना साहिब है. यहाँ बीजेपी के टिकट पर लगातर जीत रहे रवि शंकर प्रसाद की टक्कर कांग्रेस के अंशुल अवीजीत से हैं. पटना साहिब सीट पर 43.40% मतदान हुआ है.

तीसरा स्थान पाटलिपुत्र सीट का है. यहाँ पर राजद उम्मीदवार मीसा भारती की लड़ाई रामकृपाल यादव से हैं. बिहार में सातवें चरण में सबसे ज्यादा 56.86% मतदान यहीं हुआ है.

pawan singh Varanasi Lok Sabha seat Kangana Ranaut Mandi Lok Sabha seat Karakat loksabha seat