शराब नीति मामले में AAP सांसद संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत, छह महीने से थे जेल में

आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता संजय सिंह को आज जमानत मिल गयी है. शराब नीति (Sharab Niti) घोटाले में बीते साल चार अक्टूबर को ED ने उन्हें गिरफ्तार किया था. सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने उन्हें जमानत दी है.

New Update
AAP सांसद संजय सिंह

AAP सांसद संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत

आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता संजय सिंह को आज जमानत मिल गयी है. शराब नीति (Sharab Niti) घोटाले में बीते साल चार अक्टूबर को ED ने उन्हें गिरफ्तार किया था. सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने उन्हें जमानत दी है. साथ ही कहा कि संजय सिंह अब राजनैतिक कार्यक्रमों में भी हिस्सा ले सकते हैं. कोर्ट के फैसले बाद ED ने कहा कि अब  ट्रायल चलने तक उन्हें दुबारा गिरफ्तार नहीं किया जायेगा. 

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सुनवाई के दौरान ED से सवाल किया कि क्या संजय सिंह (Sanjay Singh) को और ज्यादा दिन जेल में रखे जाने की जरूरत है. कोर्ट ने यह भी कहा कि हमें यह भी देखना होगा कि गवाहों के सामने उनके बयान हुए. 6 महीने तक वे जेल में रहे. इसपर ED ने अदालत से कहा कि हमें कोई ऐतराज नहीं है. इसके बाद अदालत ने संजय सिंह को जमानत देने का फैसला सुनाया.

छह महीने से थे, जेल में

पिछले साल अक्टूबर में गिरफ़्तारी के बाद से संजय सिंह लगातार बेल लेने के प्रयास में लगे हुए थे. सुप्रीम कोर्ट में आज संजय सिंह की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस पीबी वराल ने ईडी के लिए पेश हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू को से पूछा कि क्या ईडी को संजय सिंह की और कस्टडी चाहिए.

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट बेंच ने आप सांसद के वकील की दलील पर यह रिकॉर्ड किया कि संजय सिंह के कब्जे से कोई पैसा बरामद नहीं हुआ और उन पर दो करोड़ रुपये रिश्वत लेने की जांच की जा रही है. दिल्ली शराब घोटाला केस में इसी साल जनवरी में ED ने अपनी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम जोड़ा था. मई 2023 में संजय सिंह ने दावा किया कि ED ने उनका नाम गलती से जोड़ दिया है. ED ने इसपर कहा- हमारी चार्जशीट में संजय सिंह का नाम चार जगह लिखा गया है. इनमें से तीन जगह नाम सही लिखा गया है. सिर्फ एक जगह टाइपिंग की गलती हो गई थी.

आप नेता राघव चड्ढा ने दी बधाई

संजय सिंह को जमानत मिलने पर आप सांसद राघव चड्ढा ने बधाई संदेश लिखते हुए कहा कि "आज हर आम आदमी पार्टी कार्यकर्त्ता के लिए बहुत ही भावुक दिन है. हमारे शेर संजय सिंह की रिहाई से आज वो ख़ुशी है जो शब्दों में बयान नहीं की जा सकती है."

वहीं संजय सिंह की मां ने भी ईश्वर का धन्यवाद देते हुए कहा है कि हमारा बेटा ईमानदार है. हमें विश्वास था उसे बेल मिल जाएगा. जो ईमानदार रहता है ईश्वर उसकी कभी न कभी सुनते हैं.

supreme court AAP Sharab Niti AAP MP Sanjay Singh