चुनाव आयोग के आदेश के बाद बिहार के नए गृह सचिव की नियुक्ति, IAS प्रत्यय अमृत को मिली जिम्मेदारी

बिहार के गृह विभाग के नए अपर मुख्य सचिव के तौर पर आईएएस प्रत्यय अमृत को जिम्मेदारी दी गई है. सामान्य प्रशासन विभाग ने मंगलवार को उसके लिए अधिसूचना जारी कर दी.

New Update
बिहार के नए गृह सचिव नियुक्त

बिहार के नए गृह सचिव नियुक्त पत्र

18 मार्च को इलेक्शन कमीशन ने लोकसभा चुनाव के पहले गृह सचिवों को हटाने का आदेश जारी किया था. आयोग ने बिहार समेत 6 राज्यों के मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रभार को संभाल रहे सचिवों को हटा दिया था.

Advertisment

बिहार के गृह विभाग के नए अपर मुख्य सचिव के तौर पर आईएएस प्रत्यय अमृत को जिम्मेदारी दी गई है. निर्वाचन आयोग की तरफ से गृह सचिव की जिम्मेदारी प्रत्यय अमृत को सौंपी गई है. निर्वाचन आयोग के आदेश के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने मंगलवार को उसके लिए अधिसूचना जारी कर दी.

बिहार के नए गृह सचिव नियुक्त

आईएएस प्रत्यय अमृत सीएम नीतीश कुमार के बेहद गरीबी माने जाते हैं. आईएएस प्रत्यय अमृत 1991 बैच के अफसर हैं. प्रत्यय अमृत बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट जैसे रोडवेज कनेक्टिविटी और विद्युत आपूर्ति जैसे विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. गृह विभाग के पूर्व सचिव के तौर पर आईएएस डॉक्टर एस सिद्धार्थ कम कर रहे थे. वह भी नीतीश कुमार के काफी करीब भी बताए जाते हैं.

निर्वाचन आयोग ने बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, झारखंड, उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाया था. साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव को भी हटाया गया था. झारखंड के नए गृह सचिव के लिए 1996 की आईएएस अधिकारी वंदना डाडेल को नियुक्त किया गया है.

election commission IAS Pratyay new Home Secretary of Bihar