29 जनवरी को बिहार आएंगे राहुल गांधी, भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी तेज

29 जनवरी को भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार पहुंचने वाली है. राहुल गांधी किशनगंज से बिहार में प्रवेश करेंगे और अगले दिन पूर्णिया में जनसभा को भी संबोधित कर सकते हैं. बिहार कांग्रेस ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है.

New Update
राहुल गांधी आएंगे बिहा

29 जनवरी को बिहार आएंगे राहुल गांधी

14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा कुछ ही दिनों में बिहार पहुचने वाली है. राहुल गांधी के नेतृत्व वाली न्याय यात्रा 29 जनवरी को बिहार आएगी. यह यात्रा किशनगंज से बिहार में प्रवेश करेगी और 30 जनवरी को पूर्णिया में बड़ी रैली भी कराई जाएगी.

कांग्रेस नेता और एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने इस बात की जानकारी दी है कि 29 जनवरी की सुबह 9:00 बजे राहुल गांधी अपने काफिले के साथ पश्चिम बंगाल से निकलकर बिहार के किशनगंज में आएंगे. इस दौरान वह राष्ट्रीय राज्य राजमार्ग 27 पर लगभग 3 किलोमीटर तक पैदल यात्रा करेंगे. इस यात्रा के लिए बिहार कोंग्रेसियों में काफी उत्साह भरा हुआ है. कांग्रेस पार्टी भारत जोड़ो न्याय यात्रा में ऐतिहासिक भीड़ जुटाने की तैयारी कर रही है. 

इंडिया गठबंधन में अभी बिहार से राजद, जदयू और कई अन्य पार्टियों शामिल है. कहा जा रहा है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा में सभी सहयोगी दल के नेता बढ़- चढ़कर हिस्सा लेंगे. बिहार के मुखिया नीतीश कुमार के भी न्याय यात्रा में शामिल होने पर संशय बना हुआ था.

दो चरणों में होगी बिहार यात्रा

राहुल गांधी की यात्रा बिहार में दो चरणों में होगी. इस चरणों में मिलकर वायनाड सांसद सात जिलों में जाएंगे. जिसमें किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, अररिया और दूसरे चरण में औरंगाबाद, कैमूर, सासाराम होते हुए उत्तर प्रदेश चली जाएगी.

राहुल गांधी की यात्रा शुरुआत से ही खबरों का विषय बनी हुई है. मणिपुर से असम में आते ही राहुल गांधी की यात्रा का विरोध भाजपाइयों ने खूब किया. सड़कों पर राहुल गांधी के काफिले के आगे जय श्री राम का नारा लगाते हुए भाजपा समर्थकों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए. इसके अलावा असम के एक मंदिर में भी राहुल गांधी को जाने नहीं दिया गया, जिस पर भी काफी बवाल मचा था.

पहली भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर 2022 को कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने की थी. इस यात्रा में राहुल गांधी अपने पार्टी के कई नेताओं के साथ देश के 12 राज्यों से 4,000 किलोमीटर तक की लंबी यात्रा में शामिल हुए थे. 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा 30 जनवरी को श्रीनगर में 145 दिन के बाद खत्म हुई थी. 1 साल पूरे होने पर पार्टी ने ऐलान किया था कि राज्य के हर जिले में भारत जोड़ों यात्रा कांग्रेस पार्टी करेगी. 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई ये यात्रा 20 मार्च को मुंबई में खत्म होगी.

पिछली भारत जोड़ों यात्रा के दौरान राहुल गांधी तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर शामिल थे. राहुल गांधी ने भारत जोड़ों यात्रा के दौरान 12 सार्वजनिक बैठकें कराई थी, 100 से अधिक नुक्कड़ बैठक में शामिल हुए थे और 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी उन्होंने संबोधित किया था. 

इस बार भारत न्याय यात्रा 14 राज्यों से गुजरेगी और 85 जिलों में लोगों के बीच पदयात्रा भी होगी. कांग्रेस के वेणुगोपाल ने कहा है कि भारत न्याय यात्रा 6200 किलोमीटर की लंबी दूरी की होगी. शुरुआत मणिपुर से हो कर नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात और सबसे आखिर में महाराष्ट्र में खत्म होगी.

nitishkumar raulgandhi bharatjodonyayyatra