बिहार के बोधगया पहुंचे बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा, लोगों ने किया भव्य स्वागत, कालचक्र मैदान में टीचिंग कार्यक्रम

14वें बौध धर्म गुरु दलाई लामा शुक्रवार की सुबह 9:00 बजे बोधगया पहुंचे है. दलाई लामा 15 दिसंबर से 20 जनवरी तक बोधगया में प्रवास करेंगे. 20 दिसंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रम में नीतीश कुमार भी पहुचेंगे.

New Update
दलाई लामा बोधगया में

बोधगया पहुंचे बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा

14वें बौध धर्म गुरु दलाई लामा शुक्रवार की सुबह 9:00 बजे बोधगया पहुंचे है. धर्म गुरु के आगमन को देखकर बोधगया में सुरक्षा व्यवस्था को काफी टाइट किया गया है. दलाई लामा 15 दिसंबर से 20 जनवरी तक बोधगया में प्रवास करेंगे. इस दौरान पर कई जगहों पर आध्यात्मिक कार्यक्रमों में भी दलाई लामा शामिल होंगे. अपने प्रवास के दौरान दलाई लामा तिब्बत्ती मठ में ठहरेंगे. 

दलाई लामा गुरुवार को पश्चिम बंगाल के सलागुड़ा में प्रवचन देकर शुक्रवार को विशेष विमान से गया पहुंचे. गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तिब्बती परंपरा के अनुसार बौध भिक्षुओं ने दलाई लामा का स्वागत किया. दलाई लामा अपने कार्यक्रम में कालचक्र मैदान में टीचिंग कार्यक्रम भी करेंगे. 29, 30 और 31 दिसंबर को दलाई लामा के कार्यक्रम का आयोजन कराया जाएगा. कालचक्र मैदान में भी सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया गया है.

30 देशों के श्रद्धालु होंगे शामिल

20 दिसंबर को बोधगया में सांस्कृतिक केंद्र में इंटरनेशनल संघ फोरम के कार्यक्रम में भी दलाई लामा प्रवचन देंगे. इस कार्यक्रम में 30 देशों के श्रद्धालु भी शामिल करेंगे. साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

दलाई लामा हर साल दिसंबर या फिर साल के अंत में एक बार गया जरूर पधारते हैं. बोधगया में वह भक्तों के बीच में उपदेश और भगवान बुद्ध के संदेशों का संचार करते हैं. बड़ी संख्या में बौद्ध श्रद्धालु बोधगया दलाई लामा के प्रवचन को सुनने के लिए पहुंचते हैं. 

Bihar bodhgaya dalailama leader Dalai Lama