मुंबई के मौसम में बदलाव, 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली धुल भरी हवाएं

दिल्ली के बाद मुंबई में भी धूल भरी आंधियों ने अपना कहर बरपाया है. सोमवार 13 मई को दोपहर लगभग तीन बजे अचानक 50 से 60 किलोमीटर की रफ़्तार से तेज हवाओं के चलने के कारण दिन का नजारा शाम की तरह हो गया.

New Update
मुंबई के मौसम में बदलाव

मुंबई के मौसम में बदलाव

दिल्ली के बाद मुंबई में भी धूल भरी आंधियों (Change in Mumbai weather) ने अपना कहर बरपाया है. सोमवार 13 मई को दोपहर के लगभग तीन बजे अचानक 50 से 60 किलोमीटर की रफ़्तार से तेज हवाओं के चलने के कारण दिन का नजारा शाम की तरह हो गया. 

Advertisment

धूल और तेज हवाओं (Dusty Winds) के कारण सड़क पर आवागमन बाधित हो गया. सड़क किनारे खड़े हल्के वाहन और पेड़ गिर गये. वहीं वडाला ईस्ट एंटॉप हिल के बरकत अली नाका, के पास एक कंस्ट्रक्शन साईट पर लोहे के छड़ से बना ढांचा गिर गया. 

मौसम में अचानक हुए बदलाव के बाद मुंबई एयरपोर्ट ने अगले आदेश तक सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है. मुंबई आने वाली राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स को डाइवर्ट किया गया है. जबकि कुछ के समय में भी बदलाव कर दिया गया है.

वहीं तेज हवाओं ने मुंबई लोकल को भी प्रभावित किया है. सेंट्रल रेलवे की मेन लाइन पर लोकल सर्विस को फिलहाल रोक दिया गया है.

Advertisment

आंधी के बाद बारिश

धूल भरी आंधी के बाद मुंबई के घाटकोपर, धारावी, दादर, बांद्रा, कुर्ला, मुलुंड, विक्रोली और माहिम में हल्की बारिश भी हुई है. वहीं कल्याण, उपनगर ठाणे, बदलापुर, अबंरनाथ,और उल्लासनगर में भी धूल भरी आंधी चली है. 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 घंटों के दौरान मौसम इसी तरह का बना रहेगा. पालघर और ठाणे जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बिजली भी गिर सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार 14 और 15 मई को भी महाराष्ट्र में तेज हवा और आंधी की संभावना है.

Change in Mumbai weather Dusty Winds