बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी का निधन, गले के कैंसर से जूझ रहे थे

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री रहे सुशील कुमार मोदी का सोमवार को निधन हो गया. 72 साल की उम्र में सुशील मोदी ने दिल्ली एम्स में अंतिम सांस ली. सुशील मोदी गले के कैंसर से जूझ रहे थे.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
सुशिल मोदी का निधन

सुशील मोदी का निधन

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री रहे सुशील कुमार मोदी का सोमवार को निधन हो गया. 72 साल की उम्र में सुशील मोदी ने दिल्ली एम्स में अंतिम सांस ली. दिल्ली एम्स में सुशील मोदी के कैंसर का इलाज चल रहा था.

Advertisment

सुशील कुमार मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव के ऐलान के बाद ही इस बात की घोषणा की थी कि वह कैंसर से जूझ रहे हैं. सुशील मोदी ने खुद ही अपने एक्स अकाउंट पर लिखा था- मैं पिछले 6 महीने से कैंसर से जंग लड़ रहा हूं, अब मुझे लगता है कि लोगों को इस बारे में बता देना चाहिए. मैं लोकसभा चुनाव में ज्यादा कुछ नहीं कर पाऊंगा. सुशील मोदी गले के कैंसर से जूझ रहे थे.

तीन दशकों की राजनीती

सुशील कुमार मोदी का जन्म 5 जनवरी 1952 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था. सुशील मोदी ने पटना साइंस कॉलेज से बॉटनी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन किया था. 1990 में बिहार विधानसभा के लिए सुशील मोदी का विधायक में चयन हुआ. 1995 और 2000 में भी वह विधायक बने. तीन दशकों तक सुशील मोदी ने राजनीति की. इस दौरान सुशील मोदी विधायक, एमएलसी, लोकसभा सांसद और राज्यसभा सांसद रहे. सुशील मोदी ने बिहार सरकार में वित्त मंत्री के पदभार को भी संभाला. इसके अलावा बिहार के डिप्टी सीएम के पद को भी सुशील मोदी ने संभाला है.

Advertisment

2005 से 2013 तक और फिर 2017 से 2020 तक सुशील मोदी बिहार के डिप्टी सीएम थे. सुशील मोदी का राजनीति में आना छात्र जीवन से शुरू हुआ था. पटना विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान उन्होंने छात्र संघ के महासचिव का पद संभाला था.

पीएम मोदी ने जताया दुःख

सुशील मोदी के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा- पार्टी में अपने मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी जी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है. बिहार में भाजपा के उत्थान और उसकी सफलताओं के पीछे उनका अमूल्य योगदान रहा है. आपातकाल का पुरजोर विरोध करते हुए, उन्होंने छात्र राजनीति से अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. वे बेहद मेहनती और मिलनसार विधायक के रूप में जाने जाते थे. राजनीति से जुड़े विषयों को लेकर उनकी समझ बहुत गहरी थी. उन्होंने एक प्रशासक के तौर पर भी काफी सराहनीय कार्य किए। जीएसटी पारित होने में उनकी सक्रिय भूमिका सदैव स्मरणीय रहेगी. शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं. ओम शांति.

राजद नेता ने दी श्रद्धांजलि

राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी पूर्व डिप्टी सीएम के निधन पर दुःख जताया. तेजस्वी यादव ने अपने एक्स पर लिखा- बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री, हमारे अभिभावक, संघर्षशील एवं कर्मठ नेता आदरणीय श्री सुशील कुमार मोदी जी के असामयिक निधन की खबर सुन अत्यंत व्यथित हूँ. ईश्वर दिवगंत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा परिजनों व शुभचिंतकों को दुख की इस घड़ी में सम्बल प्रदान करे. ॐ शांति ॐ.

Bihar NEWS Former Deputy CM of Bihar Deputy CM Sushil Modi Sushil Modi Death