राजधानी पटना में ठंड का कहर जारी, नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के स्कूल 20 जनवरी तक बंद

बढ़ती ठंड की वजह से राजधानी पटना के जिलाधिकारी ने पत्र लिखकर यह आदेश जारी किया है कि 20 जनवरी तक राजधानी में सभी सरकारी, निजी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे.

New Update
20 जनवरी तक स्कूल बंद

20 जनवरी तक स्कूल बंद

बीते साल 2023 तक ऐसा लग रहा था मानो राज्य में ठंड नहीं पड़ेगी. 2024 की शुरुआत में भी लोगों को ऐसा ही लग रहा था कि इस बार ठंड ने राज्य में आने से मना कर दिया है. 

साल के शुरुआती कुछ दिनों तक लोगों को ठंड से राहत थी, लेकिन देखते ही देखते मौसम ने अपनी करवट बदली और ठंड ने लोगों को जमाना शुरू कर दिया है. राज्य में ठंड की बढ़त होने से कई जिलों में आठवीं क्लास तक के बच्चों के स्कूल को बंद कर दिया गया था. राज्य के कई जिलों में 16 जनवरी तक स्कूल बंद कर दिये गये थे. अब एक बार फिरसे कोल्ड वेव और बढ़ती ठंड के कारण स्कूलों को बंद किया जा रहा है. बढ़ती ठंड की वजह से राजधानी पटना के जिलाधिकारी ने पत्र लिखकर यह आदेश जारी किया है कि 20 जनवरी तक राजधानी में सभी स्कूल बंद रहेंगे.

पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने 20 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है. बिहार में प्री स्कूल से लेकर क्लास 8 तक के सभी स्कूल 20 जनवरी तक बंद रहेंगे. वही क्लास 9 के ऊपर की कक्षाएं सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक संचालित होंगी.

DM का आदेश
DM का आदेश

जिलाधिकारी ने पत्र में लिखा है कि जिले में ठंड का मौसम और कम तापमान अब भी जारी है. जिसके कारण बच्चों के स्वास्थ और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. इसी को देखते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 के तहत पटना जिला के सभी निजी, सरकारी विद्यालयों प्री स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र, सहित क्लास 8 तक शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. इस प्रतिबंध को 20 जनवरी 2024 तक विस्तारित किया जा रहा है.

वही पत्र में मिशन दक्ष के तहत चल रहे क्लास और बोर्ड परीक्षा को सावधानी के साथ संचालन करने के लिए भी कहा गया है.

Coldwave patna schoolclosed Bihar