कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने BJP पर किया पलटवार, कहा- "PM Modi के भाषणों में RSS की बू"

खरगे ने सोशल मीडिया एक्स पर पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर टिप्पणी की है. खरगे ने पोस्ट में बीजेपी पर आरोप लगाया है कि, उनलोगों ने स्वतंत्रता संग्राम में भारतियों के खिलाफ अंग्रेजों और मुस्लिम लीग का साथ दिया था.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने BJP पर किया पलटवार

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने BJP पर किया पलटवार

कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र पर पीएम मोदी की तीखी टिप्पणी के बाद आज (8 अप्रैल) मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. दरअसल पीएम मोदी ने 6 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर की रैली में कहा था कि- कांग्रेस के घोषणापत्र में पूरी तरह मुस्लिम लीग की छाप है. इसका जो कुछ हिस्सा बचा रह गया, उसमें वामपंथी पूरी तरह हावी हो चुके हैं. कांग्रेस इसमें दूर-दूर तक दिखाई नहीं देती है.

Advertisment

आज (8 अप्रैल) इसी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए खरगे ने सोशल मीडिया एक्स पर पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर टिप्पणी की है. खरगे ने पोस्ट में बीजेपी (BJP) पर आरोप लगाया है कि, उनलोगों ने स्वतंत्रता संग्राम में भारतियों के खिलाफ अंग्रेजों और मुस्लिम लीग का साथ दिया था.

खरगे ने पोस्ट में लिखा “मोदी-शाह के राजनीतिक व वैचारिक पुरखों ने स्वतंत्रता आंदोलन में भारतियों के ख़िलाफ़, अंग्रेज़ों और मुस्लिम लीग का साथ दिया. आज भी वो (भाजपा) आम भारतियों के योगदान से बनाए गए 'कांग्रेस न्याय पत्र' के ख़िलाफ़ मुस्लिम लीग की दुहाई दे रहे हैं.

खरगे ने आगे लिखा-कैसे 1942 के भारत छोड़ो आन्दोलन बीजेपी ने किया था. मोदी-शाह के पुरखों ने 1942 में "भारत छोड़ो" के दौरान, महात्मा गांधी के आवाहन व मौलाना आज़ाद की अध्यक्षता वाले आंदोलन का विरोध किया. खरगे ने लिखा- आपके पुरखों ने 1940 में मुस्लिम लीग के साथ मिलकर बंगाल, सिंध और NWFP में अपनी सरकार बनाई. खरगे ने आरोप लगाया कि, क्या श्यामा प्रसाद मुख़र्जी ने तत्कालीन अंग्रेज़ी गवर्नर को ये नहीं लिखा कि, 1942 के देश व कांग्रेस के भारत छोड़ो आंदोलन को कैसे दबाना चाहिए? और इसके लिए वे अंग्रज़ों का साथ देने के लिए तैयार है?

Advertisment

मोदी जी के भाषण में RSS की बू

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने पीएम मोदी और गृह मंत्री पर आरोप लगाया कि उनके भाषणों में RSS की बू आती है. भाजपा की चुनावी हालत इतनी खस्ता होती जा रही है, कि आरएसएस (RSS) को अपने पुराने मित्र, मुस्लिम लीग की याद सताने लगी है.

खरगे ने पोस्ट में लिखा मोदी-शाह और उनके चुने हुए अध्यक्ष कांग्रेस के घोषणापत्र (Congress Manifesto) के बारे में उल्टी-सीधी भ्रांतियां फैला रहें हैं. सच केवल एक है -कांग्रेस के न्याय पत्र में हिंदुस्तान के 140 करोड़ लोगों की आशाओं व आकांक्षाओं की छाप है. उनकी सम्मिलित शक्ति, मोदी जी के 10 सालों के अन्याय काल का अंत करेगी.

इससे पहले भी खरगे ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में पीएम मोदी पर तंज कसा था. खरगे ने कहा था चीन अंदर घुस रहा है और 56 इंच की छाती वाले अफीम खाकर सो रहे हैं सो रहे हैं. 

5 अप्रैल को जारी किया घोषणा पत्र 

कांग्रेस ने 5 अप्रैल को 5 न्याय और 25 गारंटी के साथ अपना घोषणा पत्र जारी किया था.कांग्रेस इसे न्याय पत्र बता रही है. जिसमें महिलाओं, युवाओं, किसानों, गरीबों और अल्पसंख्यकों के लिए नए अवसर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा लगातार इसे मुस्लिम लीग के घोषणा पत्र जैसा बता रही है.

BJP CONGRESS Congress Manifesto Mallikarjun Kharge