Loksabha Chunav 2024: राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के शहडोल और मंडला में किया चुनावी रैली, कहा- "देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई"

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी सोमवार ने मध्यप्रदेश के मंडला और शहडोल में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. मध्यप्रदेश का यह क्षेत्र आदिवासी बहुल है.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
राहुल गांधी मध्य प्रदेश में

राहुल गांधी मध्य प्रदेश में

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) सोमवार ने मध्यप्रदेश के मंडला और शहडोल में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. मध्यप्रदेश का यह क्षेत्र आदिवासी बहुल है. पीएम मोदी के बाद राहुल भी आज अपने आदिवासी वोटरों को साधने के लिए यहां पहुंचे है.राहुल ने यहां आदिवासियों को संबोधित करते हुए कहा- हम आपको आदिवासी कहते हैं जबकि वे लोग आपको वनवासी कहते हैं. हमारा मानना है कि भारत कि धरती और उसके जंगलों पर पहला हक़ आदिवासियों का है. राहुल गाँधी ने इस दौरान कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र (Congress Manifesto) में किये गए वादों को एक बार फिर दोहराया.

Advertisment

शहडोल के बाणगंगा मेला ग्राउंड में आयोजित सभा में राहुल गांधी ने कहा- हमारी सरकार बनने पर देश के किसानों का कर्ज माफ करेंगे. साथ ही किसानों को कानूनी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देंगे. उन्होंने महिला वोटरों को लुभाते हुए कहा उनकी सरकार बनने पर महालक्ष्मी योजना के तहत गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रुपए दिए जायेंगे.

राहुल ने युवाओं के लिए लाई गयी अग्निवीर योजना को ख़त्म करने की बात एक बार फिर दोहराई. राहुल गांधी ने कहा I.N.D.I.A. गठबंधन की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना खत्म किया जायेगा, क्योंकि सेना भी इसे नहीं चाहती है.

दो विचारधारा की लड़ाई- राहुल गांधी 

Advertisment

राहुल गांधी ने रैली के दौरान कहा कि इस समय देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है. एक तरफ कांग्रेस है, वहीं दूसरी तरफ बीजेपी (BJP) और आरएसएस (RSS).आदिवासी समुदाय को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा- आज आपको आपका हक नहीं मिल रहा है. जबकि,आदिवासी इस देश और इस जमीन के पहले मालिक हैं. राहुल ने आदिवासी वोटरों पर फोकस करते हुए कहा- जहां 50% आदिवासी आबादी है, वहां छठी अनुसूची लागू करेंगे, ताकि आदिवासी अपने निर्णय खुद ले सकें.

रैली के दौरान राहुल ने भाजपा की विचारधारा पर प्रश्न उठाते हुए कहा- मध्यप्रदेश में एक भाजपा नेता ने आदिवासी के सिर पर पेशाब किया. ये इनकी विचारधारा है.

इससे पहले राहुल मंडला लोकसभा क्षेत्र के सिवनी जिले के धनौरा में कांग्रेस प्रत्याशी ओमकार सिंह मरकाम के पक्ष में सभा को संबोधित किया. राहुल ने युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरी, एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों को दोगुनी स्कॉलरशिप, किसानों को एमएसपी और गरीब महिलाओं के खाते में हर साल एक लाख रुपए जमा करने का वादा किया.

BJP CONGRESS rahul gandhi Congress Manifesto