शिक्षा विभाग का फरमान वापस, छठ के दौरान शिक्षकों की छुट्टी जारी

राज्य में छठ पूजा के मौके पर 19 और 20 नवंबर को स्कूलों में प्रधानाध्यापक और शिक्षकों की छुट्टियां शिक्षा विभाग ने कैंसिल कर दी गई थी. भारी बवाल के बाद विभाग ने बुधवार को अपने इस आदेश को वापस ले लिया है.

New Update
के के पाठक ने फरमान वापस लिया

के के पाठक ने फरमान वापस लिया

बिहार में इन दिनों पर्व-त्यौहार की छुट्टियों के मौके पर भी राजनीति देखने को मिल रही है. बीते दिनों ही दुर्गा पूजा के मौके पर शिक्षकों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई थी जिस पर खूब बवाल मचा था. बवाल होने के बाद शिक्षा विभाग ने अपने उस आदेश को वापस ले लिया था.

एक बार फिर से राज्य में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव की तरफ से फरमान जारी किया गया था. जिसमें 19 और 20 नवंबर पर छठ पूजा की छुट्टी प्रधानाध्यापक और शिक्षकों की कैंसिल कर दी गई थी. विभाग के आदेश के बाद से ही लगातार भाजपा नीतीश और तेजस्वी की सरकार के खिलाफ खड़े हो गए थे.

एक बार फिर से बावल को देखते हुए शिक्षा विभाग ने अपने इस आदेश को वापस ले लिया है.

शिक्षा विभाग का आदेश
शिक्षा विभाग का आदेश

पहले से जारी आदेश में कहा गया था कि छठ पूजा के सभी छुट्टियां स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों की कैंसिल रहेगी. इस दौरान शिक्षक और प्रधानाध्यापक नव नियुक्त 1.20 लाख शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए स्कूल में मौजूद रहेंगे. हालांकि अब नए आदेश में 19 और 20 नवंबर को छठ पूजा की छुट्टी घोषित कर दी गई है.

16 नवंबर को सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि स्कूल में 19 और 20 नवंबर को छठ पूजा की छुट्टी है. 21 नवंबर तक स्कूलों में योगदान की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए. 22 नवंबर से स्कूल खुलने के बाद नए नियुक्त शिक्षक बच्चों को पढ़ाएंगे. 

sikshavibhagbihar kkpathak Bihar Teacher Appointment Bihar chathpuja